बिहार में संभव है! एक साथ दो सरकारी नौकरी कर रहा है शख्स, RTI से हुआ खुलासा

खबरें बिहार की राजनीति

बिहार के समस्तीपुर से एक चौंकाने वाली खबर है। आमतौर पर माना जाता है कि एक व्यक्ति एक समय में एक ही सरकारी पद पर नौकरी कर सकता है। लेकिन, समस्तीपुर में एक ऐसे युवक का नाम सामने आया है जो एक जगह रोजगार सेवक के रूप में काम कर रहा है वहीं, दूसरी जगह एक स्कूल में शिक्षक भी बना हुआ है। इतना ही नहीं और व्यक्ति दोनों जगह से वह वेतन भी ले रहा है।  इसका खुलासा सूचना अधिकार अधिनियम के तहत की हुआ है। फर्जीवाड़ा उजागर होने पर  पदाधिकारी मामले की छानबीन कर कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

झांसा देकर दो-दो नौकरी कर वेतन उठाने वाले उस व्यक्ति का नाम है बिरजू राय है। वह समस्तीपुर के उजियारपुर प्रखंड के बांगरहटा गांव का निवासी है।  आरटीआई कार्यकर्ता कंचन कुमारी डीडीसी और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से आरटीआई में जानकारी मांगी तो यह गड़बड़झाला सामने आया। कंचन कुमारी ने इस मामले में उचित कार्रवाई की मांग की है।

बिरजू  28 दिसंबर 2011 से 7 जून 2017 तक जिले के हाथ पान हसनपुर प्रखंड पंचायत रोजगार सेवक के पद पर रहा और विभिन्न पंचायतों में मनरेगा का कार्य किया। इसी बीच बिरजू 5 सितंबर 2014 से शिवाजी नगर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में शिक्षक भी बना हुआ है। बिरजू का स्थानांतरण हसनपुर प्रखंड के बाद उजियारपुर में 2017 के 19 जून को कर दिया गया  उसके बाद इस मामले का खुलासा हुआ। उद्भेदन होने के बाद आरोपी ने नए स्थल पर अभी तक योगदान नहीं दिया है।  इधर, उजियारपुर वीडियो ने मामले के खुलासे के बाद जांच कर कार्रवाई की बात कही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.