eSanjeevani OPD App: बिहार में लोग घर बैठे मुफ्त में डॉक्टर से ले सकते हैं सलाह, बेहद आसान है तरीका

जानकारी

बिहार के लोग अब घर बैठे ही ओपीडी की सेवा प्राप्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इसकी शुरुआत कोरोना काल में की गई थी। 10 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के प-स्वास्थ्य केंद्रों पर ई-संजीवनी का उद्घाटन किया था। इसमें 2263 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों को 245 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला अस्पताल (हब) से जोड़ा गया है। उप-स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंचकर ई-संजीवनी प्लेटफार्म की सहायता से निःशुल्क ऑनलाइन चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त किया जा सकता है।

वहीं ई-संजीवनी ओपीडी के द्वारा मरीज खुद एप्लीकेशन के जरिए डॉक्टर से सीधे जुड़कर निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श ले सकते हैं। ई-संजीवनी ओपीडी की सहायता से लोग विशेषज्ञ चिकित्सकों से भी परामर्श ले सकते हैं। सोमवार से शनिवार तक सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक फ्री में डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं। ई-संजीवनी ओपीडी में अधिक से अधिक सामान्य चिकित्सकों को शामिल करने के साथ विशेषज्ञ चिकित्सकों को शामिल करने का प्रयास किया गया है। सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि यह एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है।

 

चिकित्सक के द्वारा बताए गए दवा को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से नि:शुल्क प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों पर कार्यरत एएनएम इलाज के लिए आने वाले किसी भी बीमारी से ग्रसित रोगियों का नाम, पता और उसकी परेशानी अपने पास मौजूद 4 जी सेवा से युक्त अनमोल टैब पर रजिस्टर्ड करने के बाद ई संजीवनी टेली मेडिसिन हब से जुड़े जिले के चिकित्सकों में से किसी से भी वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए मरीज और डाक्टर को एक दूसरे के सामने ले आती है और मरीज ऑनलाइन ही डॉक्टर से परामर्श लेने के साथ ही इलाज से जुड़े डॉक्टर के पर्ची की साफ्ट कापी या हार्ड कापी का प्रिंट निकाल सकता है।

Google Play Store से e संजीवनी OPD ऐप कैसे डाउनलोड करें

 

यहां सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए Google play store से ई संजीवनी ओपीडी ऐप डाउनलोड करने का सीधा लिंक है – https://play.google.com/store/apps/details?id=in.hied.esanjeevaniopd&hl=en_US

Leave a Reply

Your email address will not be published.