बिहार में लगेगी मां गंगा की 101 फीट ऊंची प्रतिमा, पटना और सबलपुर के बीच दियारा बनेगा पर्यटन केंद्र

आस्था खबरें बिहार की जानकारी

पर्यटन विभाग निजी निवेशकों के माध्यम से पटना और सोनपुर के बीच स्थित सबलपुर दियारा को पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित करेगा। इसे गंगा धाम का रूप देने की तैयारी है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए गंगा संग्रहालय, कन्वेंशन सेंटर और स्टेडियम आदि का निर्माण किया जाएगा। मां गंगा की करीब 101 मीटर ऊंची प्रतिमा भी लगाने की भी योजना है। इन सारे विकल्पों को ध्यान में रखते हुए डीपीआर बनाने को कहा गया है। इसके बाद राज्य सरकार के समक्ष इसे विचार के लिए रखा जाएगा

गंगोत्सव में आएंगे गंगा से जुड़े राज्यों के पर्यटन मंत्री 

सबलपुर दियारा इलाके में ही अप्रैल, 2023 में गंगोत्सव के आयोजन की भी योजना है। इसमें प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से 12 राज्यों के कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा। 11 दिवसीय आयोजन में उन राज्यों के पर्यटन मंत्रियों को बुलाया जायेगा जहां से गंगा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ती है। इमें उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्यप्रदेश, असम आदि शामिल हैं।

नारी सशक्‍तीकरण का दिया जाएगा संदेश 

नारी सशक्तीकरण को ध्यान में रखते हुए 500 स्त्रियों के द्वारा गंगा महाआरती की जाएगी। इसके अलावा पांच हजार स्कूली बच्चों के द्वारा गंगा आरती का भी आयोजन किया जाएगा। गंगोत्सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित करने की योजना है।

गिनीज रिकार्ड बनाने की भी तैयारी

गंगोत्सव में कई कार्यक्रम गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड को ध्यान में रखते हुए भी बनाए जाएंगे। पहली बार गंगा नदी में केरल के प्रसिद्ध स्नेक बोट रेस का भी आयोजन होगा। आयोजन के दौरान गंगा के उद्गम का नाट्य रूपांतरण किया जाएगा। मां गंगा को स्वच्छ निर्मल रखने के लिए बड़ी संख्या में लोग संकल्प लेंगे। इसके अलावा 10 दिवसीय स्टार नाइट का भी आयोजन होगा जिसमें प्रसिद्ध गायक-गायिकाओं की प्रस्तुति होगी। गंगा नदी पर शोध करने वाले संगठनों की भी इसमें सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.