बिहार में हुआ गजब: जाना था समस्तीपुर, लेकिन हाजीपुर रूट पर दौड़ पड़ी अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन; मची अफरातफरी

खबरें बिहार की जानकारी

यूं तो बिहार अजब-गजब खबरों के लिए चर्चा में रहता है, मगर गुरुवार को बेगूसराय जिले के बछवाड़ा में कुछ ऐसा हुआ जिससे सैकड़ों लोगों की जान आफत में आ गई। दरअसल, गुवाहाटी से जम्मूतवी के बीच चलने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन को बछवाड़ा जंक्शन के बाद समस्तीपुर रूट पर जाना था। मगर यह रेलगाड़ी हाजीपुर रूट पर दौड़ पड़ी। अमरनाथ एक्सप्रेस को करीब तीन किलोमीटर दूर तक गलत ट्रैक पर ही दौड़ा दिया गया। हालांकि ट्रेन के चालक ने रूट डायवर्ट होते देख तुरंत गाड़ी को रोक लिया। चालक ने जब बछवाड़ा जंक्शन के स्टेशन कार्यालय से संपर्क किया तब उन्हें पता चला कि ट्रेन गलत रूट में घुस गई है। गुरुवार सुबह करीब 5:00 बजे ट्रेन बछवाड़ा जंक्शन के लाइन संख्या-8 से रन थ्रू गुजारी गई थी। इस मामले में दो एसएम और रेलवे कंट्रोल के कर्मियों पर गाज गिरने की चर्चा है।

बताया जा रहा है कि बछवाड़ा जंक्शन के लाइन संख्या 7 और 8 से सिर्फ बछवाड़ा-हाजीपुर रूट की ट्रेनों का परिचालन कराया जाता है। बछवाड़ा जंक्शन से समस्तीपुर रूट की सभी ट्रेनों का रन थ्रू परिचालन 3 और 4 नंबर लाइन से कराया जाता है। स्टेशन के रेल कर्मियों ने अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन के लिए बछवाड़ा जंक्शन के लाइन संख्या- 4 की बजाय लाइन संख्या 8 का पैट बना दिया। इस कारण ट्रेन बछवाड़ा जंक्शन की पूर्वी गुमटी संख्या-21बी के पॉइंट नंबर 53 से ही गलत रूट में प्रवेश कर गई। फिर लाइन नंबर 8 से उक्त ट्रेन को गुजारते हुए आगे का भी सिग्नल ग्रीन रखा गया था।

चालक ने बताया कि उसे इस रूट में गुजरने का कॉशन नहीं मिला था। लिहाजा ट्रेन रोककर उसने स्टेशन मास्टर से संपर्क किया। बाद में उक्त ट्रेन को आगे गुमटी संख्या 1 तक बढ़ाकर फिर गुमटी संख्या 21 बी के समीप सही पॉइंट तक बैक किया गया। फिर समस्तीपुर रूट के रेलवे ट्रैक पर ट्रेन को लाकर गंतव्य के लिए प्रस्थान कराया गया।

यात्रियों में मची अफरातफरी  

इस बीच करीब एक घंटे तक ट्रेन में सवार यात्रियों के बीच अफरातफरी मची रही। मामले की सूचना पाते ही सोनपुर के सहायक परिचालन प्रबंधक और बरौनी के एरिया ऑफिसर ने बछवाड़ा जंक्शन पहुंचकर हालात का जायजा लिया। इधर, सीपीआरओ हाजीपुर ने बताया कि मामले की जांच कर जिम्मेदार रेल कर्मियों पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.