बिहार में ‘हर घर झंडा’ के लिए 8 से 15 अगस्त तक चलेगा अभियान

खबरें बिहार की जानकारी

भारतीय ध्वज के प्रति आम-अवाम में सम्मान बढ़ाने तथा राष्ट्रीयता की भावना में वृद्धि के लिए बिहार में अगस्त में ‘हर घर झंडा’ अभियान चलेगा। इसका नोडल कला संस्कृति विभाग होगा, जबकि शिक्षा, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन, पर्यटन, पंचायती राज, सूचना जनसम्पर्क, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, परिवहन, पुलिस आदि मकहमा भी अभियान में अपनी-अपनी भागीदारी निभायेंगे

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केन्द्र सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों तथा कार्य योजना के तहत बिहार में भी यह अभियान जमीन पर उतरेगा। इसको लेकर राज्य सरकार के मुख्य सचिव के निर्देश पर इसी मंगलवार को कला संस्कृति सचिव वंदना प्रेयसी की अध्यक्षता में संबंधित विभागों की बैठक हुई। इस बैठक में केन्द्र सरकार की कार्ययोजना को धरातल पर उतारने के लिए व्यापक रणनीति बनाई गई।

जानकारी के मुताबिक बिहार में 8 से 15 अगस्त तक ‘हर घर झंडा’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत सभी सरकारी भवनों पर भी झंडा फहराया जाना है। जीविका एवं सहकारिता विभाग के माध्यम से झंडा का निर्माण कराया जाएगा। जीविका दीदियों द्वारा तैयार झंडे को शिक्षा, पंचायती राज, पर्यटन, आईपीआरडी समेत अन्य संबंधित विभागों को उपलब्ध कराया जाएगा। शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग ग्रामीण स्तर पर प्रभात फेरी, नारा लेखन व पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.