बिहार में कोरोना की दूसरी वैक्सीन लगाने वालों पर नीतीश सरकार मेहरबान, गिफ्ट में देगी ये सामान

खबरें बिहार की प्रेरणादायक

बिहार में कोरोना टीका की दूसरी खुराक लेने वाले पुरस्कृत होंगे। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टीका की दूसरी डोज लेने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी को लेकर साप्ताहिक लक्की ड्रा के माध्यम से लाभार्थियों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। इसके लिए निर्धारित तिथि (ड्यू डेट) से सात दिनों के अंदर टीका की दूसरा डोज लेनी होगी। यह पुरस्कार योजना 21 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच मान्य होगी। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों को विस्तृत निर्देश जारी किया है।

प्रखंड स्तर पर एक को बंपर पुरस्कार व 10 को सांत्वना पुरस्कार 

विभागीय निर्देश के अनुसार प्रखंड स्तर पर एक लाभार्थी को बंपर पुरस्कार एवं दस लाभार्थियों को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। जिला स्तर पर तीन लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। अगले पांच सप्ताह के लिए लाभार्थियों का चयन कर पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार के रूप में विजेता को टीवी, फ्रीज, मिक्सर ग्राइंडर, कूकिंग गैस, सिलिंग फैन, कंबल आदि दिए जाएंगे। इस निर्देश के तहत प्रखंड स्तर पर 2670 लोगों को बंबर प्राइज, 26700 लोगों को सांत्वना पुरस्कार, जबकि मासिक ग्रैंड प्राइज जिला स्तर पर 114 लोगों को दिया जाएगा।

करीब 80 हजार टीके की दूसरी खुराकें हैं लंबित 

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत मंगलवार तक करीब 80 हजार टीके की दूसरी खुराक दिया जाना लंबित है। विभाग द्वारा हर घर दस्तक अभियान के तहत कोरोना टीके की दूसरी खुराक दिए जाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने कहा, ‘कोरोना टीका की दूसरी डोज लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अनूठी पहल की है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को हर हाल में दोनों डोज लेना है। एक डोज से संक्रमण से सुरक्षा नहीं मिल सकती है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *