बिहार में भूकंप के झटके, कई जिलों में हिली धरती, नेपाल की तराई में केंद्र; रिक्टर स्केल पर 5.5 तीव्रता

खबरें बिहार की जानकारी

राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सहरसा, पूर्णिया, मधेपुरा, कटिहार, अररिया और मोतिहारी में हल्के झटके महसूस किये गए। नेपाल की तराई क्षेत्र में इसका केन्द्र रहा है। सुबह सात बजकर 58 मिनट पर यह कुछ सेकेंड के लिए महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.5 रही है। हालांकि, अर्थक्वेक को लेकर कहीं से भी अभी तक जानमाल या किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि रविवार की  सुबह 7.58 बजे भूकम्प आया। बिहार के कई शहरों में इसे लोगों ने महसूस किया है। नेपाल से तीन किमी दूर दिक्तेल में इसका केंद्र रहा है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.5 बताई गई है। भूकम्प के ये झटके भारत, चीन और नेपाल के कई शहरों में महसूस किए गए हैं।

 लखीसराय में भूकंप के झटके

लखीसराय जिले में भी रविवार की सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। करीब 10 सेकेंड तक हल्के झटके की वजह से अधिकांश लोग इसे महसूस नहीं कर सके। खासकर प्लंग-चौकी व दुकानों के काउंटर के संपर्क में रहे लोगों ने इसे महसूस किया तो भूकंप के झटके की जानकारी हो सकी। जानकारी के मुताबिक सुबह 7.59 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। जिलेभर में सूर्यगढ़ा, बड़हिया, हलसी, मेदनीचौकी, पिपरिया, रामगढ़चौक, चानन आदि इलाकों से भूकंप के झटके महसूस किए जाने का समाचार है। वहीं कुछ जगहों पर हल्के झटके महसूस करने के बाद लोग घर से बाहर आ गए और भूकंप-भूकंप का शोर मचाने लगे। हालांकि मामूली झटके के कारण कहीं किसी तरह की जान-माल की हानी की खबर नहीं है।

सीतामढ़ी में भूकंप के झटका के बाद घर से निकले लोग

सीतामढ़ी जिले में रविवार की सुबह करीब 7.58 बजे के अचानक से भूकंप का झटका लोगों ने महसूस किया। एक के बाद एक दोबार झटका महसूस होने के बाद लोग घर से बाहर निकल गए। जिससे थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी मच गयी। लोग एक-दूसरे से भूकंप की जानकारी लेने लगे। हालांकि झटका की वजह से कोई जानमाल की हानी नहीं हुई है।

सुपौलः भूकंप के झटके से सहमे लोग 

सुपौल जिले में रविवार की सुबह लगभग  7.58 बजे के आसपास अचानक से भूकंप का झटका लोगों ने महसूस किया।  हालांकि कोई जानमाल की क्षति नहीं हुई।  थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी मच गयी। लोग एक-दूसरे से भूकंप की जानकारी लेने लगे।  जिला मुख्यालय समेत पिपरा, निर्मली ,राघोपुर, वीरपुर, छातापुर , प्रतापगंज के लोगों ने झटके महसूस किए गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.