बिहार में भी यूपी जैसा एक्सप्रेस-वे बनाने का नीतीश सरकार का ऐलान, 550 KM की यात्रा होगी आसान

जानकारी प्रेरणादायक

बिहार में भी अब यूपी जैसा एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा. नीतीश सरकार ने इसका ऐलान किया है. ये एक्सप्रेस-वे पटना से कोलकाता के बीच बनाया जाएगा. इससे 550 किलोमीटर की यात्रा आसान हो जाएगी.

 

दरअसल, यूपी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन तो हुआ बिहार में भी इसी तरह के एक्सप्रेस-वे की मांग उठने लगी. चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा कि बिहार में इस तरह के निर्माण के लिए नीतीश कुमार को और कितने कार्यकाल चाहिए? इसके बाद बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन पटना से कोलकाता के बीच एक्सप्रेस वे के निर्माण का ऐलान कर दिया.

मंत्री ने कहा कि बिहार में भी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे जैसी सड़क देखने को मिलेगी. सरकार बहुत जल्द पटना-कोलकता एक्सप्रेसवे बनाएगी. हम देहाती क्षेत्रों को मुख्य सड़क से कनेक्ट कर रहे हैं. बिहार की कनेक्टविटी को मजबूत कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि भारतमाला-2 के तहत पटना-कोलकाता एक्सप्रेस के तहत सड़क बिहारशरीफ के बाद पूरी तरह से नई होगी. पटना से कोलकाता एक्सप्रेस-वे बिहार की पहली सड़क होगी जो एक्सेस रिस्ट्रिक्टेड होगी. ये पटना-बख्तियारपुर फोर लेन होते हुए बख्तियारपुर-रजौली से निकलेगा. नालंदा (बिहारशरीफ) से इसका एलायनमेंट अलग हो जाएगा. जिस रास्ते से ये रोड आगे बढ़ेगा उस पर अभी कोई सड़क नहीं है.

नितिन नवीन ने आगे बताया कि गंगा नदी के लिए 12 पुल स्वीकृत हो चुके हैं. जेपी पुल के बगल में ही नया फोरलेन बनेगा. दरभंगा पथ का टेंडर इसी महीने हुआ है. आमस-दरभंगा पथ का काम बहुत जल्द शुरू हो जाएगा. औरंगाबाद से दरभंगा तक के उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार को जोड़ने वाले फोरलेन को सिक्स लेन बनाया जाएगा.

उन्होंने तेजस्वी यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि तेजस्वी हमलोगों से किस बात का भरोसा मांग रहे हैं. उन्हें उपचुनाव में हिसाब दे दिया गया है. जनता हमको सर्टिफिकेट दे चुकी है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *