बिहार में बालू की बढ़ती कीमत से हैरान मंत्री रामानंद यादव बोले- दूर होगी समस्या, रेट की होगी समीक्षा

खबरें बिहार की जानकारी

बालू की किल्लत से परेशान बिहार वासियों के लिए यह राहत वाली खबर है। खान एवं भूतत्व मंत्री रामानंद यादव ने कहा है कि प्रदेश में बालू की समस्या नहीं होने दी जाएगी। सरकार किसी सूरत में इसकी कमी नहीं होने देगी। वे शीघ्र बालू की उपलब्धता की समीक्षा करेंगे। उन्होंने बालू की बढ़ती कीमत पर हैरानी जतायी और कहा कि बालू का दाम इतना कैसे बढ़ा इसके कारणों की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने खनन नियम के तहत कार्रवाई की भी चेतावनी दी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अभी बालू की कीमतों के बढ़ने और घटने की समीक्षा नहीं की है। इस मुद्दे पर पूरी जानकारी लेने के बाद आगे की कार्रवाई करेंगे।

दरअसल, इस समय प्रदेश में बालू की उपलब्धता को लेकर आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई जगहों पर बालू की किल्लत हो गयी है। सामान्य तरीके से वे बाजार में नहीं मिल रही हैं। यही नहीं उनकी कीमतें भी आसमान छू रही है। बालू की कोई निर्धारित कीमत नहीं है। इस समय प्रदेश में बालू का खनन पूरी तरह बंद है।

दरअसल, एनजीटी की रोक के कारण नदियों में बालू का खनन नहीं हो रहा है। अभी सितंबर तक खनन बंद रहेगा। ऐसे में पहले से जमा बालू के स्टॉक से ही लोगों की जरुरतें पूरी हो रही हैं। खनन बंद होने के पहले विभाग ने दावा किया था कि उसके पास 16 करोड़ सीएफटी बालू का स्टॉक है। कहीं भी बालू का संकट नहीं है। विभाग ने लोगों से मौजूदा स्टॉक से बालू लेने की अपील भी की थी।

बता दें क बिहार में बालू का बड़ा खेल कई सालों से चल रहा है। बालू के कारोबार में माफिया से लेकर बड़े बड़े पदाधिकारी शामिल थे। पिछले दिनों बालू के खेल में कई आईपीएस एसडीएम और डीएसपी नप गए। जांच एजेंसियों ने बालू कारोबार में संलिप्त अधिकारियों के ठिकानों से अकूत काली कमाई बरामद की। उन्हें नौकरी से हाथ धोना पड़ा। एसे में बालू की कीमत और स्टॉक को सुवधाजनक स्तर पर लाना मंत्री जी के लिए बड़ी चुनौति है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.