बिहार में 24 घंटे में तेजी से बदला मौसम, चार जिलों में ओले पड़ने का अलर्ट

जानकारी

बिहार के मौसम में पिछले 24 घंटों में तेजी से बदलाव आया है। यह बदलाव हवा की दिशा के साथ ठंड की स्थिति को लेकर भी है। राज्यभर में रात के तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है। कहीं-कहीं तो न्यूनतम तापमान सात डिग्री से भी अधिक ऊपर चढ़ा है। अब पर्वतीय प्रदेशों से ज्यादा ठंड की स्थिति सूबे में कहीं नहीं है। हवा में पहले की तरह कनकनी भी नहीं है।

पिछले 24 घंटों में दक्षिण पूर्वी हवाओं ने पूरे प्रदेश पर अपना प्रभाव बना लिया है। राज्य में फिलहाल कहीं भी शीत दिवस की स्थिति नहीं है। हालांकि कुछ जगहों पर हुई गरज-तड़क के साथ बारिश से अधिकतम तापमान दो से चार डिग्री तक नीचे आया है। तापमान में यह गिरावट पटना, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा और सारण जिलों के अलावा उत्तर बिहार के कुछ जिलों में भी है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य भाग में कई जगहों पर जबकि दक्षिण पूर्वी, उत्तर-मध्य और उत्तर-पश्चिमी भाग में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। राज्य के अधिकतर भाग में बादल छाये रहे। पटना में भी धूप नहीं निकली और दिन में ठंड बढ़ी रही। गया में सुबह में घना कोहरा देखा गया।

कल से सुधरेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार राज्यभर में 25 जनवरी से मौसम में सुधार होगा। बारिश का सिस्टम 25 जनवरी से कमजोर होगा। हवा की दिशा में बदलाव के भी आसार हैं। इसके बाद फिर से पर्वतीय प्रदेशों से शुष्क और उत्तरी पछुआ हवाओं का प्रवाह बढ़ेगा जिसके प्रभाव से न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आएगी। अभी दो दिनों तक रात में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहने से थोड़ी गर्मी का एहसास होगा। दो दिनों बाद कनकनी फिर से बढ़ेगी।

यहां हुई बारिश

पटना, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा, सारण जिलों के अलावा उत्तर बिहार के कुछ जिलों में हुई बारिश

 

यहां ओला का अलर्ट

सूबे के जहानाबाद, नवादा, भोजपुर व सारण जिले में ओला गिरने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published.