बिहार लोक सेवा आयोग ने जारी किए परीक्षा केंद्रों के जिलेवार कोड

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार लोक सेवा आयोग ( बीपीएससी ) ने 67वीं संयुक्त सिविल सेवा भर्ती प्रीलिम्स परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्रों के जिलेवार कोड जारी किए हैं। बीपीएससी की ओर से 23 सितंबर को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार,  67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रततियोगिता पुनर्परीक्षा का आयोजन राज्य के 38 जिलों के 1153 परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। इन परीक्षा केंद्रों की जिलावार/कोड वार सूची भी जारी की जा रही है। पश्चिमी चंपारण जिसमें परीक्षा केंद्र कोड 0001 से 0031 तक के अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसी प्रकार से पटना जिले में कोड संख्या 1069 से 1153 के परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी।

बीपीएससी ने 67वीं प्रारंभिक परीक्षा के कुछ परीक्षा केंद्रों में बदलाव भी किया है। इस संबंध में आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर विस्तृत नोटिस जारी किया गया है। जो अभ्यर्थी 30 सितंबर को होने वाली बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा में  भाग लेने वाले हैं वे बीपीएससी की वेबसाइट पर अपने परीक्षा केंद्र का कोड व जिले की सूची जरूर देख लें।

20 सितंबर जारी हुए एडमिट कार्ड: 
बीपीएससी ने 30 सितंबर को होने वाली प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड 20 सितंबर को जारी कर दिए हैं। इस मौके पर आयोग ने कहा है कि परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों एग्जाम सेंटर पर अपने साथ एक घोषणा पत्र और कुछ डॉक्यूमेंट्स भी लाने होंगे। अभ्यर्थियों को ये डॉक्यूमेंट्स परीक्षा केंद्र पर मौजूद केंद्राधीक्षक को देने होंगे। ऐसे अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध घोषणा पत्र को पूरी तरह से भरकर उस पर अपना स्पष्ट फोटो लगाएंगे। साथ ही इसे गैजटेड ऑफिसर से अटेस्ट भी करवाना होगा। दिए गए स्थान पर अपने हस्ताक्षर हिंदी व अंग्रेजी दोनों में करने होंगे।

जिन अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड में फोटो व हस्ताक्षर को लेकर त्रुटि हो उन्हें इस संबंध में जरूरी दस्तावेज अपने साथ लाना होगा। जरूरी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। बीपीएससी 67वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के जरिए 802 पदों पर भर्ती की जाएगी। एग्जाम 30 सितंबर 2022 को एक शिफ्ट में दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच होगा। परीक्षार्थियों को 11 बजे तक ही एग्जाम सेंटर में एंट्री दी जाएगी। प्रीलिम्स परीक्षा में जनरल स्टडीज में 150 मार्क्स के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा का समय 2 घंटे निर्धारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.