बिहार की तर्ज पर देश भर में 5 अक्टूबर को मनाया डॉल्फिन डे, केंद्र सरकार का फैसला

खबरें बिहार की जानकारी

दुर्लभ होती जा रही डॉल्फिन के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए बिहार की तर्ज पर देश भर में डॉल्फिन डे मनाया जाएगा। केंद्र सरकार ने 5 अक्टूबर को डॉल्फिन डे मनाने का फैसला लिा है। बिहार में इसी दिन हर साल डॉल्फिन दिवस मनाया जाता है।

बताया जा रहा है कि पहले केंद्र सरकार ने डॉल्फिन डे मनाने के लिए 10 अक्टूबर को तारीख प्रस्तावितकी थी और फिर सभी राज्यों से सुझाव मांगे गए थे। मगर बिहार में पहले से ही 5 अक्टूबर को यह दिवस मनाया जाता रहा है, इसलिए केंद्र ने भी इसी दिन को चुना। अब पूरे देश में 5 अक्टूबर को ही डॉल्फिन डे मनाया जाएगा।

बीते दिनों स्टैंडिंग कमेटी ऑफ नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ की 67वीं बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके बाद सभी राज्यों को इस बारे में सूचना भेज दी गई।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल के बाद 5 अक्टूबर 2009 को केंद्र सरकार ने डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई गंगा नदी घाटी प्राधिकरण की बैठक में सीएम नीतीश ने यह सुझाव दिया था। इसके बाद 2010 में इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। बिहार में इसी दिन को आधार मानकर 2012 से हर 5 अक्टूबर को डॉल्फिन डे मनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.