बिहार की एक ट्रेन के किराए से हैरत में पैसेंजर, गाड़ी के चलते-चलते बढ़ जाता है भाड़ा

खबरें बिहार की जानकारी

रेलवे में आज भी कोरोना के नाम पर अतिरिक्त किराया लिया जा रहा है। सबसे हैरत की बात तो यह है कि एक ही ट्रेन आधे रास्ते तक नियमित बनकर चलती है, जिसके लिए यात्रियों से कोरोना पूर्व का किराया लिया जा रहा है। वहीं आधे रास्ते के बाद यह ट्रेन स्पेशल हो जाती है, जिसके लिए यात्रियों को स्पेशल ट्रेन का किराया देना पड़ता है। ट्रेन में सवार यात्री बक्सर से फतुहा तक नियमित किराया देते हैं और फतुहा से नटेसर तक स्पेशल ट्रेन बन जाने के बाद स्पेशल का किराया लिया जा रहा है।

बिहटा से हिलसा जा रहे यात्री राजीव कुमार ने बताया कि उन्होंने बिहटा से हिलसा का टिकट लिया। टिकट नंबर 40833441 है। इस ट्रेन से बिहटा से हिलसा का किराया 20 रुपये लिया गया। उसी ट्रेन से जब वापसी का हिलसा से बिहटा का टिकट जिसका नंबर 40345264 है। इसबार टिकट के लिए 30 रुपये खर्च करने पड़े। वहीं इसी ट्रेन से फुलवारीशरीफ से हिलसा जा रहे मुकेश कुमार ने बताया कि उन्होंने काउंटर से टिकट संख्या 40608598 है। उनसे 30 रुपये किराया लिया गया। यात्री भी परेशान हैं कि बिहटा से 20 रुपये किराया लिया जा रहा है और उसके 15 किमी आगे फुलवारीशरीफ स्टेशन से कम होने के बजाय 30 रुपये किराया लिया जा रहा है।

कभी नियमित को कभी स्पेशल ट्रेन 

इस संबंध में रेल अधिकारियों ने बताया कि 03262 सवारी गाड़ी बक्सर से फतुहा तक नियमित ट्रेन के रूप में चल रही है। इस ट्रेन में पुराना किराया ही वसूला जा रहा है। जबकि यही ट्रेन फतुहा के बाद 03632 सवारी गाड़ी के नंबर से नटेसर तक जाती है। यहां से यह ट्रेन स्पेशल बनकर चलती है। इस ट्रेन में यात्रा करने पर स्पेशल का किराया देना पड़ता है। जो यात्री बक्सर से दानापुर तक के किसी भी स्टेशन से इस ट्रेन का नटेसर तक के किसी भी स्टेशन के लिए टिकट लेते हैं तो उनसे नियमित ट्रेन का ही किराया लिया जा रहा है। फुलवारी शरीफ से हिलसा का किराया स्पेशल ट्रेन का लिया जा रहा है। इसके कारण बिहटा से अधिक किराया हो जा रहा है। हिलसा से बिहटा का टिकट का कीमत इसी कारण से 20 रुपये के बजाय 30 रुपये लिया जा रहा है क्योंकि हिलसा से यह ट्रेन स्पेशल के रूप में चलती है। इसी ट्रेन से फतुहा से बक्सर का किराया कम लिया जा रहा है। सबसे अधिक परेशानी इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को हो रही है। बक्सर से फतुहा तक टिकट रहने पर कोई भी टीटीई उन्हें परेशान नहीं करता है। परंतु ट्रेन के फतुहा से नटेसर के लिए खुलते ही टिकट जांच करते समय टीटीई स्पेशल ट्रेन बता जुर्माना वसूलने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.