बिहार में भोजपुर के शाहपुर प्रखंड के भरौली गांव की रहने वाली सुनीता कुमारी ने बिहार न्यायिक सेवा परिषद में 14वां रैंक प्राप्त कर महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। मैट्रिक की परीक्षा शाहपुर के भरौली हाई स्कूल से ही पास की थी। 12वीं की परीक्षा कोलकाता एवं स्नातक की परीक्षा दिल्ली से पास करने के बाद एलएलबी और एलएलएम की परीक्षा कोलकाता के मौसमी कॉलेज से पास की थी। इसके बाद न्यायिक सेवा की तैयारी में जुट गई थी। इनके पिता अजय प्रसाद दिल्ली में दिहाड़ी मजदूर का काम करते हैं। माता राजकुमारी गृहणी हैं।

शिक्षा-दीक्षा उनके बाबा स्व तुलसी प्रसाद के सानिध्य में हुई, जो पढ़ाई का खर्च वहन करते थे। बाबा तुलसी प्रसाद रेलवे के ड्राइवर के पद से अवकाश प्राप्त हैं, जिनका निधन कुछ समय पहले हो गया है। चयन की जानकारी इनके चाचा आदित्य प्रसाद व दशई प्रसाद ने दी। दोनों ने बताया कि सुनीता कुमारी शुरू से ही मेधावी थी। न्यायिक सेवा में चयन के बाद पूरे गांव में खुशी की लहर दौड़ गई और भरौली पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि राजेश कुमार मिश्र ने भी उनके घर पर पहुंचकर इनकी उपलब्धियों के सम्मान में सम्मान समारोह करने का आह्वान किया।

रिफाइनरीकर्मी की बेटी ने बेगूसराय का बढ़ाया मान : बेगूसराय जिले के तारा बरियारपुर गांव निवासी व रिफाइनरीकर्मी मनोज कुमार की पुत्री मोनिका मेहता ने पहले ही प्रयास में बिहार न्यायिक सेवा में सफलता हासिल कर अपने परिवार व जिले का नाम सूबे में रौशन की है। वह जुडिशियल मजिस्ट्रेट बनेगी। उन्हें महिला संवर्ग में राज्यस्तर पर 13वां व ओवरऑल 239वां रैंक मिला है। उनके सफल होने की खबर सुनते ही गांव और रिफाइनरी टाउनशिप स्थित आवास पर बधाई देने वाला का तांता लगा रहा।

तीन भाई बहनों में दूसरे नंबर पर मोनिका ने बीआरडीएवी से 10वीं और 12वीं के बाद राजकीय मुंबई लॉ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की है। अपनी सफलता का श्रेय पति आईईएस मनीष कुमार, माता इंदु देवी और पिता के अलावा भाई एनआरएल इंजीनियर निशांत कुमार व गुरुजनों को दिया है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से नियमित रूप से वर्गकक्ष जाने और उसके बाद घर पर प्रतिदिन कम से कम चार घंटे तक ईमानदारी से पढ़ने का आह्वान किया। छात्र जीवन में मोबाइल उपयोग नहीं करने की सलाह दी।

युवाओं से कहा कि जीवन में सफल होने के लिए समय प्रबंधन के साथ इमानदारी से सेल्फ स्टडी करें।रविवार टाउनशीप स्थित उसके आवास पर माता-पिता ने मिठाई खिलाकर और कुशवाहा छात्रावास के संस्थापक अध्यक्ष शिवशंकर कुशवाहा, रालोसपा की राष्ट्रीय महासचिव संजू प्रिया,जयमंगला इंडेन गैस एजेंसी के ऑनर ललन कुमार ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। श्री कुशवाहा ने कहा कि न्यायिक सेवा में चयन होने वाली कुशवाहा समाज की मोनिका पहली बेटी है। उन्होंने उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि वह अपनी मेधा के बल पर न्यायिक सेवा के उच्च पद पर जाकर सूबे और देश की सेवा कर नाम रौशन करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here