सरकारी स्‍कूलों के बच्‍चों के लिए बिहार सरकार ने खोला खजाना, खाते में जाएंगे पौने 10 करोड़ रुपए

खबरें बिहार की जानकारी

 बिहार के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले सामान्‍य कोटि के हजारों बच्‍चों के लिए सरकार ने खजाना खोल दिया है। इन बच्‍चों के बैंक खातों में जल्‍द ही छात्रवृत्ति के तौर पर मोटी रकम जाने वाली है। कोविड महामारी को देखते हुए सरकार ने इस बार छात्रवृत्ति भुगतान के लिए 75 प्रतिशत उपस्थिति वाला नियम भी शिथिल कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार राज्‍य सरकार ने राजकीय, राजकीयकृत, सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में अध्ययनरत सामान्य कोटि के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति भुगतान की स्वीकृति दी है। आपको बता दें कि आरक्षित वर्ग के बच्‍चों के लिए सरकार ने पहले ही छात्रवृत्ति की राशि जारी कर दी थी।

सरकार ने जारी किए पौने 10 करोड़ रुपए 

इस योजना का लाभ वैसे विद्यार्थी को मिलता है, जो एससी-एसटी, बीसी और ईबीसी वर्ग से अलग श्रेणी से ताल्‍लुक रखते हैं और जिनकी पारिवारिक आय अधिकतम डेढ़ लाख रुपये प्रतिवर्ष है। कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। शिक्षा विभाग ने चालू वित्त वर्ष में वन टाइम के तहत 75 प्रतिशत उपस्थिति की

अनिवार्यता शिथिल कर छात्रवृत्ति भुगतान सुनिश्चित कराने का आदेश सभी जिलों को दिया है। इसके लिए नौ करोड़ 70 लाख रुपये उपलब्ध कराए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.