बिहार के लोगों के लिए शुरू हुई फ्री सुविधा, आठ अक्टूबर तक उठाएं लाभ

जानकारी मनोरंजन

वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के मौके पर 8 अक्टूबर तक संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना जू) आम लोगों के लिए फ्री कर दिया गया है। इसकी घोषणा शनिवार को राज्य सरकार के पर्यावरण, वन्य एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह ‘बब्लू’ ने जू में आयोजित कार्यक्रम में की। उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह में लोगों को वन्य प्राणियों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। सप्ताह में कई कार्यक्रमों का आयोजन होना है। इस कड़ी में बच्चों की दौड़ का भी आयोजन हुआ।

मंत्री ने कहा कि सभी लोग जो वन्य जीवन को जानने के लिए जैविक उद्यान आएंगे उन्हें उद्यान में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह व्यवस्था आगामी 8 अक्टूबर तक रहेगी। इस मौके पर पटना जू में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह के साथ विभाग के कई अधिकारी, बड़ी संख्या में छोटे बच्चे और वन्य जीव के प्रति जानकारी प्राप्त करने आए लोग मौजूद थे।

 

प्रधान सचिव ने दिया संदेश 

पटना जू में लोगों को वन्य प्राणियों के प्रति जागरूक करने के लिए सिग्नेचर बोर्ड लगाया गया है। इसका उद्देश्य लोगों द्वारा वन्य प्राणियों के बचाव के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करना और उन्हें बचाने का संकल्प लेना है। इस बोर्ड पर पर्यावरण, वन्य एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने संदेश लिखा कि यह धरती केवल मानव के लिए नहीं बल्कि सभी जीव जंतुओं के लिए है। उन्हें जीने दें। तभी हम मानव जी पाएंगे। गैंडों के संरक्षण के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध पटना जू के गैंडों व अन्य जानवरों के बारे में जानिए।

 

गैंडों के साथ सेल्फी कॉर्नर

पटना जू में गैंडों के साथ सेल्फी लेने के लिए सेल्फी कॉनर्र बनाया गया है। वन्य प्राणी सप्ताह में पटना जू में घूमने आने वाले लोग इस कॉनर्र में आकर गैंडों की तस्वीर के साथ सेल्फी ले सकेंगे। एसबीआई के सौजन्य से बने इस कॉनर्र में गैंडों के बारे में जानकारी देने की भी व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में लाइफ 360 डिग्री संगठन द्वारा कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

 

सप्ताह में होंगे कई कार्यक्रम 

पटना चिड़ियाघर के निदेशक ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर बिहार म्यूजियम के साथ संजय गांधी जैविक उद्यान की ओर से वन्यप्राणी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। निदेशक ने कहा कि मानव, पर्यावरण और वन्यजीव एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। इस सप्ताह में पटना जू की वन्यप्राणी दत्तक ग्रहण योजना के तहत दत्तक प्राणी ग्रहण करने वाली एजेंसियों को सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.