बिहार के लाल ने किया ब्रिटेन में कमाल, पीएम ऋषि सुनक की कोर कमेटी में सीवान के प्रज्वल शामिल

खबरें बिहार की प्रेरणादायक

सीवान के जीरादेई की चर्चा डॉ राजेंद्र प्रसाद के नाम के साथ होती है। यहां जन्में डॉ राजेंद्र बाबू देश के पहले राष्ट्रपति बने। ब्रिटेन में हुए ऐतिहासिक सत्ता परिवर्तन के बाद जीरादेई एक बार फिर चर्चा है। भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कोर टीम में सीवान जिले के जीरादेई प्रखंड के जामापुर के रहने वाले प्रज्वल पांडेय भी शामिल हैं। वे बागीश दत्त पांडेय के पोता व राजेश पांडेय व मनीषा पांडेय के पुत्र हैं। प्रज्वल अपने माता- पिता के साथ करीब एक दशक से ब्रिटेन में रहते हैं। प्रज्वल पांडेय के दादा नौकरी की वजह से झारखंड के सिंदरी में रहते हैं। इनके परिवार के लोगों का अक्सर गांव जामापुर आना – जाना रहता है। प्रज्वल को ब्रिटेन के पीएम की टीम में शामिल किए होने से सीवान जिले के लोगों में खुशी है।

प्रज्वल ने 2019 में ली थी कंजरवेटिव पार्टी की सदस्यता 

अगस्त 2022 में ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद के लिए जब चुनाव में उतरे तो  प्रज्वल को उनकी पार्टी की ओर से मुख्य अभियान टीम में शामिल किया गया। प्रज्वल  2019 में मात्र 16 साल की उम्र में ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य के रूप में शामिल हुए थे। इससे पहले प्रज्वल 2019 में ही यूके यूथ पार्लियामेंट के निर्वाचित सदस्य चुने गए। वे युवा संसद सदस्य के रूप में ब्रिटिश संसद में पहली बार भाषण भी दिए। प्रज्वल के चाचा अमित पांडेय ने बताया कि वह बचपन से ही मेधावी रहे हैं। वह 2021 में हार्वर्ड इंटरनेशनल इकोनॉमिक कांटेस्ट के  विजेता भी रहे हैं। प्रज्वल 2019 में यूके यूथ पार्लियामेंट के लिए भी रिकॉर्ड वोट से जीत हासिल किए थे। प्रज्वल सुनक की टीम के कम्युनिकेशन एंड आउट रीच डिवीजन में कार्यरत रहे हैं।

माता – पिता ब्रिटेन में ही कार्यरत 

उनकी बहन प्रांजल पांडेय कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं। पिता ब्रिटेन में ही रक्षा सेवा में हैं। वहीं, उनकी माता मनीषा पांडेय शिक्षक के रूप में सेवा कर रही हैं। प्रज्वल के बहनोई  मैरवा के लेभरी गांव निवासी विनीत कुमार द्विवेदी ने बताया कि प्रज्वल शुरू से ही एक होनहार छात्र वह एक बेहतरीन व्यक्तित्व वाले इंसान हैं। वह भारत के अपने लोगों से मिलते हैं तो काफी सरल तरीके से सभी लोगों से बातचीत करते हैं। उनके उज्जवल भविष्य को लेकर सभी आशान्वित हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.