बिहार के आईटी विभाग को 817 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव मिला, पूरे राज्य में स्थापित होंगे डाटा सेंटर

जानकारी प्रेरणादायक

बिहार के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) विभाग को राज्यभर में डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए 817 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव मिला है। आईटी विभाग द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि बिहार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जिबेश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को संपन्न बैठक में भारत स्थित एज डेटा सेंटर (ईडीसी) कंपनी व्यूनाउ से प्राप्त 817 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर चर्चा की गई।

बैठक में राज्य के आईटी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और आईटी कंपनी के प्रबंध निदेशक वीसी रॉय सहित शीर्ष प्रतिनिधियों ने भाग लिया। मंत्री ने कहा कि हम प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिए तत्पर हैं। प्रस्ताव के उचित मूल्यांकन के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा जाएगा। अब बिहार के आईटी उद्योग में निवेश के लिए निवेशक आगे आ रहे हैं। राज्य सरकार सभी सुविधाएं प्रदान करेगी, क्योंकि हमारा उद्देश्य बिहार को पूर्वी क्षेत्र का अगला आईटी केंद्र बनाना है।”

बयान में कहा गया है कि यह फर्म डेटा प्रबंधन और कंप्यूटिंग आवश्यकताओं के व्यापक समाधान में माहिर है। शुरुआती योजना के तहत कंपनी पटना में मास्टर हब स्थान पर 100 रैक के साथ एक चार स्तरीय डेटा सेंटर विकसित करेगी और इसकी स्थापित क्षमता 1.2 मेगावॉट होगी। पहले चरण में चार केंद्र दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर जिलों में स्थापित किए जाएंगे। व्यूनाउ ने इससे पहले हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में राज्य सरकारों की इसी तरह की परियोजनाओं पर काम शुरू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.