बिहार के 81 लाख किसानों के लिए खुशखबरी, खातों में आए 1632 करोड़ रुपये

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के 81.60 लाख किसानों के खाते में 1632 करोड़ रुपये भेजे गए हैं।  पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के रूप में ये राशि किसानों के बैंक खाते में डाररेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से भेजी गई। इसके अतिरक्ति 45 हजार किसानों के बकाया किस्त के रूप में 9 करोड़ रूपये का अंतरण भी उनके खाते में किया गया। इस प्रकार, बिहार के किसानों के बैंक खाते में 1641 करोड़ ट्रांसफर हुए।

प्रधानमंत्री किसान निधि (पीएम किसान) देश के सभी रैयत किसानों के परिवारों को आय सहायता देने के लिए केंद्र प्रायोजित योजना है। यह योजना सभी रैयत किसान परिवार (पति, पत्नी और अवयस्क बच्चे) जिनके नाम से कृषि योग्य जमीन एवं जमाबंदी है, वैसे किसान परिवार को आर्थिक सहायता के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा 1 दिसंबर, 2018 से लागू की गई थी। योजना का उद्देश्य फसल के स्वास्थ्य एवं उचित उपज के लिए किसान को विभिन्न उपादान क्रय करने में वित्तीय मदद देने के लिए है, ताकि किसानों के प्रत्याशित कृषि आय को सुनश्चिति किया जा सके।

इस योजना पर खर्च होने वाली शत-प्रतिशत राशि केंद्र सरकार द्वारा वहन की जाती है। इसके अन्तर्गत रैयत किसान परिवार को सहायता राशि के रूप में 6,000 रुपये प्रतिवर्ष प्रत्येक चार माह के अंतराल (अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवम्बर एवं दिसम्बर से मार्च) पर 2,000 रुपये के तीन बराबर किस्तों में दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.