बिहार के 5 जिलों में आज भारी बारिश और वज्रपात की आशंका, 19 जिलों में भी बदलेगा मौसम

खबरें बिहार की जानकारी

मौसम विभाग ने बिहार में मॉनसून के फिर से एक्टिव होने के संकेत दिए हैं। अररिया, चंपारण, किशनगंज समेत सूबे के 5 जिलों में मंगलवार को भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी हुआ है। अन्य 19 जिलों में भी मौसम बदलने का अनुमान है। राजधानी पटना और आसपास के इलाकों में भी मंगलवार को आंशिक बादल छाए रहने और छिटपुट बारिश के आसार हैं।

बिहार में सोमवार से मौसम के मिजाज में आंशिक बदलाव आया है। उत्तर बिहार के एक दो जिलों में बारिश के सिस्टम की सक्रियता ने मानसून के दोबारा सक्रिय होने के संकेत दिए हैं। पिछले 24 घंटे में किशनगंज में 18.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, बांका के कटोरिया में 4.2, कटिहार के बलरामपुर में 3.4 और किशनगंज के ठाकुरगंज में 1.6 मिलीटर बरसात दर्ज हुई।

मौसमविदों के मुताबिक मंगलवार को इसका प्रसार उत्तर बिहार के कुछ अन्य जिलों में होगा। बुधवार तक पटना समेत दक्षिण भागों में मानसून प्रभावी होने के आसार हैं जिससे बारिश संबंधी गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार को उत्तर बिहार के पांच जिले पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, अररिया और किशनगंज में मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ भारी वर्षा का पूर्वानुमान है। वहीं, प्रदेश के 19 जिलों में वज्रपात और मेघ गर्जन के आसार हैं।

सूबे में अगले 24 से 48 घंटे के दौरान मॉनसून सक्रिय होने के साथ विभिन्न जिलों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी के आसार है। मॉनसून अभी राजस्थान के जैसलमेर, कोटा, गुना, उत्तर पूर्व विदर्भ में निम्न दबाव का क्षेत्र होते हुए रायपुर, पारादीप और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला है। सोमवार को पटना का तापमान सामान्य से चार डिग्री ऊपर चढ़ने के साथ 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सारण, वैशाली, सीतामढ़ी, बेगूसराय, खगडिय़ा, भागलपुर, गया, शेखपुरा, बांका, अररिया के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। वहीं, शेष जिलों के तापमान में गिरावट आई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.