बिहार के 37 लाख उपभोक्ता नहीं जमा कर रहे बिजली बिल, कनेक्शन काटने की तैयारी

जानकारी

राज्य के 37 लाख विद्युत उपभोक्ता एक साल या उससे ज्यादा दिनों से बिल जमा नहीं किए हैं। बकाएदारों की इतनी बड़ी संख्या सामने आने के बाद कंपनियां बिल जमा नहीं करने का कारण पता करने में जुट गई है। तय किया गया है कि वैसे उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन तत्काल काट दिया जाएगा, जो बिल मिलने के बाद भी भुगतान नहीं कर रहे हैं। जिन्हें बिल नहीं मिल पा रहा है, उन तक पहुंच सुनिश्चित कर भुगतान का दबाव बनाया जाएगा। राज्य में कुल एक करोड़ 72 लाख विद्युत उपभोक्ता हैं। इन दिनों साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी बिजली बिल जमा नहीं करने वालों का कनेक्शन काटने तथा नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी किश्तों में बिल वसूली का अभियान चला रही है।

ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के पास ज्यादा है बकाया

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी महेंद्र कुमार ने बताया कि साउथ बिहार में नियमित बिजली बिल जमा नहीं करने वाले 15 लाख उपभोक्ता चिह्नित किए गए हैैं। इनमें 50 हजार शहरी क्षेत्र तथा 14.50 लाख ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता हैं। बिजली बिल वसूली को जवाबदेह अफसरों को निर्देश दिया गया है कि अब वे अगले साल का मार्च आने का इंतजार नहीं करें। प्रत्येक माह राजस्व वसूली की निगरानी की जाएगी। नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी मुकुल कुमार गुप्ता ने बताया कि इस क्षेत्र में 22 लाख उपभोक्ता एक साल या उससे अधिक दिनों से बिजली बिल जमा नहीं कर रहे। ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता हैं।

बिजली बिल नहीं मिलने की शिकायत की जा रही दूर

नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक राजस्व विजय कुमार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से बिजली बिल समय पर नहीं मिलने की शिकायत मिली है। इस अड़चन को दूर किया जा रहा है। पहले बिल जमा नहीं करने वालों की संख्या 34 लाख थी। किश्त में बिल भुगतान की सुविधा देने पर यह संख्या 22 लाख रह गई है।

उपभोक्ताओं की पांच शिकायतेंं 

समय से उपलब्ध नहीं कराया जाता बिजली बिल

बिल अधिक की शिकायत पर तत्काल नहीं होती है सुनवाई

ग्रामीण क्षेत्रों में बिल वितरण की व्यवस्था कारगर नहीं

कई माह का एक बार बिल देकर चक्रवृद्धि ब्याज लगा देते

कई ग्रामीण क्षेत्र में बिल की राशि जमा करने की नहीं है व्यवस्था

कंपनी उठा रही है कदम 

आनलाइन बिल जमा के लिए उपभोक्ता को कर रहे हैं प्रोत्साहित

उपभोक्ताओं तक बिल पहुंचाने के लिए चलाया जा रहा अभियान

बिल की राशि ज्यादा होने पर किश्त में भुगतान की है सुविधा

उपभोक्ता के मोबाइल नंबर से जोड़ा जा रहा है बिल और भुगतान

उपभोक्ताओं की परेशानी दूर करने के लिए की जा रही काउंसलिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published.