बिहार के 207 गांवों में शुरू होगी 4जी सेवा, तेज रफ्तार से चलेगा इंटरनेट

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के 14 जिलों के 207 गांवों में जल्द ही 4जी इंटरनेट सेवा शुरू होने वाली है। इसमें पटना, कैमूर, औरंगाबाद, लखीसराय, सीतामढ़ी, गया समेत अन्य जिलें शामिल हैं।  केंद्र सरकार के अंत्योदय विजन के तहत इसकी मंजूरी मिल गई है। इसके तहत जिन गांवों में 4जी नहीं पहुंच पाया है, वहां तेज रफ्तार इटंरनेट सेवा बहाल की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक देश के 6 हजार से ज्यादा उन गावों को 4जी सेवा से अपग्रेड किया जाएगा, जहां पहले से 2जी या 3जी सेवा चल रही है। सरकार की ओर से इस योजना के लिए 26 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जारी की गई है। बिहार के 14 जिलों के उप प्रखंडों में इस सेवा का विस्तार किया जाना है। इनमें से अधिकतर गांव पिछड़े इलाके में आते हैं।

कैमूर जिले में सबसे ज्यादा 125 गांवों में 4जी इंटरनेट सेवा बहाल की जाएगी। पटना और गया जिले के 11-11 गावों में 4जी इंटरनेट सेवा चालू होगी। 8 जिले ऐसे हैं जहां 10 से कम गांवों को योजना में शामिल किया गया है। वहीं, तीन जिलों में एक-एक गांव को ही 4जी इंटरनेट सेवा से जोड़ा जाएगा। औरंगाबाद के झरना, लखीसराय के हिल ब्लॉक और सीतामढ़ी के नवहा गांव में 4जी इंटरनेट शुरू करने की योजना है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.