बिहार के 16 जिलों में आज बारिश का अलर्ट, 27 अगस्त तक कमजोर मॉनसून

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में मौसम विभाग ने गुरुवार को 16 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। 24 घंटे के भीतर उत्तर और दक्षिण बिहार में कुछ जगहों पर एक हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात हो सकती है। इस दौरान वज्रपात के आसार नहीं हैं। हालांकि इसके बाद मॉनसून की गति फिर से धीमी पड़ने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक 27 अगस्त तक राज्य में बारिश संबंधी गतिविधियों में कमी आएगी। उसके बाद फिर से भारी बारिश का दौर शुरू होगा।

पटना मौसम केंद्र के मुताबिक मॉनसून की सक्रियता बढ़ते ही राजधानी समेत प्रदेश के दक्षिणी भागों के अलग-अलग स्थानों पर पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई है। मंगलवार को मानसून ट्रफ लाइन पटना होकर गुजर रही थी। इसके प्रभाव से कई जगहों पर अच्छी वर्षा दर्ज की गई। अगले 24 घंटों में राजधानी पटना समेत बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सारण, गोपालगंज जिले के एक या दो स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश का अलर्ट है। प्रदेश के बाकी हिस्सों का मौसम शुष्क बना रहेगा।

भागलपुर में गर्मी-उमस से परेशान लोग

भागलपुर में भी बुधवार को दिन में तीन बार रह-रहकर बूंदाबांदी से लेकर हल्की फुहारों का दौर चला, लेकिन इससे गर्मी और उमस के तेवर में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान जहां दिन का पारा साढ़े तीन डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया तो वहीं रात के पारे में आयी दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट के कारण रात में गर्मी व उमस के तेवर थोड़े नरम रहे। बुधवार को अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं रात का पारा 26.0 डिग्री सेल्सियस रहा । बुधवार की सुबह साढ़े आठ बजे 92 प्रतिशत आर्द्रता दर्ज की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.