बिहार के 12 जिलों में नए साल पर क्या करने वालें हैं आईजी, सात बिंदुओं की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश

जानकारी

विभिन्न शहरों में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। नए साल में शहरों में ट्रैफिक का जायजा लेने ट्रैफिक आईजी खुद निकलेंगे। अगले सप्ताह से आईजी एमआर नायक भागलपुर के अलावा पूर्णिया, कटिहार, बेगूसराय, मुंगेर, नालंदा, पटना, भोजपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, गया, और पटना का ट्रैफिक एसपी कार्यालय में बैठक कर इसकी समीक्षा करेंगे। ट्रैफिक आईजी जिन 12 शहरों में समीक्षा बैठक करने पहुंचेंगे, वहां सात बिंदुओं पर मुख्य रूप से चर्चा होनी है। उन महत्वपूर्ण बिंदुओं में सड़क दुर्घटनाएं, उसमें होने वाली मौत, दुर्घटनाओं के कारण, शहर या जिले में चिन्हित ब्लैक स्पॉट, ट्रैफिक थाने में मैन पॉवर, उपकरणों का इस्तेमाल और उसकी कमी आदि शामिल होंगे। इन बिंदुओं पर संबंधित जिले के ट्रैफिक डीएसपी या अन्य पदाधिकारी को रिपोर्ट तैयार कर रखने को कहा गया है। इस दौरान यह भी देखा जायेगा कि सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए पुलिस या अन्य विभाग द्वारा क्या उपाय किये गये हैं।

गौरतलब है कि सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए पुलिस के अलावा परिवहन विभाग और रोड कंस्ट्रक्शन विभाग को मिलकर काम करने को कहा गया है। किसी दुर्घटना में अगर तीन या उससे अधिक लोगों की मौत हो जाती है तो इन तीनों ही विभाग के पदाधिकारियों को मिलकर संयुक्त जांच करने का भी निर्देश दिया गया है ताकि दुर्घटना का कारण पता चले और उसमें सुधार की पहल की जा सके। सुप्रीम कोर्ट द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर बनाई गयी कमेटी ने प्रत्येक साल सड़क दुर्घटनाओं में होने वलाी मौत में कम से कम 10 प्रतिशत की कमी लाने का निर्देश दिया है।

भागलपुर को ट्रैफिक डीएसपी मिलने की संभावना 

पिछले एक साल से खाली पड़े ट्रैफिक डीएसपी के पद पर नये पदाधिकारी के मिलने की संभावना है। बहुत जल्द बड़े पैमाने पर अधिकारियों का तबादला होने वाला है। उसी लिस्ट में भागलपुर में भी ट्रैफिक डीएसपी मिलने की संभावना है। पिछले साल 31 दिसंबर को तत्कालीन ट्रैफिक डीएसपी आरके झा सेवानिवृत हो गये थे। उसके बाद से ही नये ट्रैफिक डीएसपी का इंतजार किया जा रहा है। डीएसपी मुख्यालय को अतिरिक्त प्रभार देकर काम चलाया जा रहा है। रेंज डीआईजी सुजीत कुमार ने बताया कि भागलपुर में जाम एक बड़ी समस्या है इसलिए यहां ट्रैफिक डीएसपी का होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि भागलपुर में ट्रैफिक डीएसपी के लिए मुख्यालय को पहले ही लिखा जा चुका है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.