बिहार को मिलने वाली है डबल डेकर ट्रैन की सौगात, इन रूटों से होकर गुजरेगी यह ट्रेन, जानिए कितना होगा किराया

खबरें बिहार की

Patna: बिहार में आधारभूत संरचना को मजबूत करने के साथ ही विकास की रफ्तार को भी गति दी जा रही है। अब इसी सिलसिले में बिहारवासियों को जल्द ही डबल डेकर ट्रैन की सौगात दी जाने वाली है।जी हां, बिहार में भी डबल डेकर ट्रेन का परिचालन किया जाएगा और यह ट्रेन पटना से दिल्ली तथा दिल्ली से हावड़ा तक चलेगी।

क्या खास होगा इस ट्रेन में

बिहार को दी जाने वाली यह डबल डेकर ट्रैन काफी आधुनिक सेवाओं से लैस है। इस ट्रेन में पैसेंजर्स के प्रवेश के लिए ऑटोमेटिक स्लाइडिंग डोर्स और हर कोच में बैटरी की व्यवस्था की गई है। आधुनिक सस्पेंशन सिस्टम की वजह से इस ट्रेन में पैसेंजर्स की सुरक्षा काफी बढ़ जाती है। एक बोगी में नीचे वाले डेकर पर 48 सीट और ऊपर वाले डेकर पर 50 सीट की व्यवस्था की गई है और इन सीटों को आगे पीछे भी किया जा सकता है।

मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस इस ट्रेन में अगले स्टेशन की जानकारी देने के लिए, ट्रेन की वर्तमान लोकेशन और आपके गंतव्य स्टेशन तक पहुंचने में कितना समय लगेगा इस सभी चीजों के लिए स्क्रीन लगाई गई है। रेलवे ने इस ट्रेन का नाम सेमी हाई स्पीड डबल डेकर कोच रखा है। उम्मीद है जल्द ही बिहारवासियों को डबल डेकर ट्रैन की सौगात मिलेगी।

कितना होगा किराया

इस ट्रेन को चलाने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है रेलवे विभाग की अनुमति के बाद इस कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। अगर ट्रेन के किराए की बात की जाए तो यह शताब्दी अथवा तेजस के किराए से काफी कम होगा, लखनऊ से दिल्ली पहुंचने के लिए तेजस ट्रेन को 6.5 घंटे का समय लगता है लेकिन डबल डेकर ट्रेन को 8 घंटे का समय लगेगा इसलिए किराए के मामले में यह ट्रेन किसी भी रूट पर पैसेंजर्स के लिए किफायती साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.