बिहार को मिला तोहफा, बनने जा रहा है अंतरराज्यीय बस टर्मिनल

खबरें बिहार की

पटना : अब बिहार में राज्य का पहला अंतरराज्यीय बस टर्मिनल जल्द ही बनने जा रहा है. यह टर्मिनल 331 करोड़ के लगत से पटना-गया रोड के पहाड़ी पर बनेगा. यह टर्मिनल आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा. अब यह बस टर्मिनल हडको के बदले राज्य सरकार के पैसे से बनेगा. पहाड़ी पर 25 एकड़ में बस टर्मिनल को बनाया जायेगा, जिसका काम अभी बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) के माध्यम से किया जा रहा है.

इस काम का टेंडर शापुरजी पालमजी कंपनी को दिया जा चुका है. पहले यह बस टर्मिनल हडको के लोन से बनाया जाना था. लेकिन लोन को लेकर बीते वर्ष से ही लगातार पेच फंस रहा था. जिसके बाद अब सरकार ने एक अहम् फैसला लेते हुए अब कूद के पैसे से टर्मिनल बनाने का ऐलान किया है. इस योजना को 331.61 करोड़ से पूरा किया जाना है.

इस अंतरराज्यीय बस टर्मिनल में आठ फ्लोर भवन का निर्माण किया जाएगा. जिसमे इसमें आगमन भवन (G+5), प्रस्थान भवन (G+5), व्यावसायिक भवन (G+8), लिंक ब्लॉक (G+6) व वर्कशॉप (G+2) बनेगा. इस योजना का शुभारंभ शनिवार को मुख्यमंत्री करेंगे. इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का समय दिसम्बर 2018 है. बस टर्मिनल में वाई-फाई, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान व 50 शहरों के 76 बसों के ठहरने की व्यवस्था के साथ ही शाॅपिंग मॉल की भी सुविधा मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.