special package for bihar

बिहार को मिला केंद्र सरकार का तोहफा, नक्सल प्रभावित इलाकों के लिए मिला विशेष सहायता

खबरें बिहार की

 केंद्र सरकार ने बिहार के नक्सली प्रभावित इलाके के लिए 20142 लाख रुपए की विशेष सहायता देने की घोषणा की है। इस राशि से बिहार के अत्यधिक वामपंथ उग्रवाद प्रभावित जिलों में खास योजनाएं संचालित होंगी।

योजना एवं विकास विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस राशि से क्रियान्वित होने वाली योजनाएं गृह विभाग के माध्यम से संचालित होंगी। बिहार में वर्तमान में सिर्फ चार जिले अत्यधिक वामपंथ उग्रवाद प्रभावित जिले में शामिल हैैं।

नक्सल प्रभावित जिलों में केंद्र सरकार की योजना के तहत सड़क निर्माण की योजनाएं संचालित होती हैैं। इसके लिए अलग से राशि आवंटित होती हैं। पिछले दिनों इस मद में राशि आवंटित भी हुई थी और फिलहाल वामपंथ उग्रवाद प्रभावित जिलों में सड़क निर्माण की योजनाओं के डीपीआर पर काम हो रहा है। इसलिए विशेष सहायता के तहत उपलब्ध कराई गई राशि से सड़क को छोड़ अन्य विकास की योजनाएं संचालित होंगी।

योजना एवं विकास विभाग के संबंधित अधिकारी ने बताया कि अत्यधिक वामपंथ उग्रवाद प्रभावित जिलों के लिए लंबी अवधि बाद इस तरह से विशेष सहायता मिली है। आमतौर पर जो जिले एसआरई श्रेणी में हैैं उनके लिए सहायता मिलती रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.