बिहार पहला राज्य, जहां सोलर ऊर्जा से 24 घंटे बिजली आपूर्ति होगी, दो शहरों का हुआ चयन

खबरें बिहार की

Patna: देश का पहला राज्य बिहार होगा, जहां सोलर ऊर्जा से 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होगी। राजगीर और बोधगया में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। राजधानी पटना के भी कुछ हिस्सों में सोलर ऊर्जा से बिजली आपूर्ति करने की योजना है। यह जानकारी बिहार विधानसभा में ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने दी। मंत्री ने बताया कि फिलहाल किसी राज्य या शहर में सोलर ऊर्जा से 24 घंटे बिजली आपूर्ति नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि योजना के लिए भारत सरकार के उपक्रम सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के जरिए 25 वर्षों के लिए 24 घंटे सोलर ऊर्जी की उपलब्धता की सहमति दी है। मंत्री ने कहा कि 2023 के जून से यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

हर खेत को बिजली कनेक्शन मार्च, 2022 तक मिलेगा
ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि सात निश्चय योजना-2 के तहत हर खेत को बिजली कनेक्शन 2022 के मार्च दे दिया जाएगा। विजेंद्र ने कहा कि सरकार ने योजना का विस्तार किया है। अब अगले दो साल तक आवेदकों को कनेक्शन दिया जाएगा। मंत्री ने यह भी कहा कि हर जिले में लगातार आवेदन आ रहे हैं और कनेक्शन के लिए सर्वे का भी काम जारी है।

केंद्र सरकार से बिहार को लगा झटका
केंद्र सरकार ने बिहार के सरकार के एक अहम प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रतन लाल कटारियों ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि बिहार सरकार ने मल्लाह और बिंद समुदाय के लोगों को अुनसूचित जाति की सूची में शामिल करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रस्ताव की जांच भारत के रजिस्ट्रार जनरल ने की। रजिस्ट्रार जनरल द्वारा प्रस्ताव को मंजूर नहीं किए जाने के बाद केंद्र सरकार ने बिहार सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *