बिहार: दूर होगी बालू की किल्लत, नए नियम के तहत कल से होगा खनन

खबरें बिहार की जानकारी

घर बनाने वालों के लिए अच्छी खबर है।  बिहार में कल से बालू का खनन शुरू हो जाएगा। बालू माफियाओं पर सरकार की सख्त कार्रवाई की वजह से 3 माह से राज्य में बालू का खनन बंद था।  शनिवार से इसे विधिवत शुरू कर दिया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार अगले 3 महीने तक पुराने बंदोबस्तधारी ही बालू घाटों पर खनन करेंगे। बालू की किल्लत और बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार ने 3 महीने के लिए उनके कॉन्ट्रैक्ट को विस्तार दिया है।  बताया गया है कि नया प्रावधान 1 अक्टूबर से ही लागू हो जाएगा।  मतलब यह कि  कल से राज्य में बालू महंगा बिकेगा।

खनन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 25 दिसंबर तक इन एजेंसियों के पास बालू खनन का अधिकार रहेगा। इस दौरान प्रशासन के कड़ी निगरानी और देखरेख में बालू का खनन किया जाएगा  ताकि आम लोगों को बालू की किल्लत से निजात दिलाया जा सके।

राज्य में बालू घाटों की नीलामी की प्रक्रिया जारी है।  इसे पूरा होने तक बालू संकट दूर करने के लिए यह रास्ता निकाला गया है।

बताते चलें कि बिहार में बालू का अवैध खनन बहुत बड़ी समस्या है।  बालू माफिया की पैठ राजनीति हलके से लेकर प्रशासन के बड़े पदाधिकारियों तक है। यही वजह है कि पुलिस की टीम पर बालू माफिया कार्रवाई के दौरान बार-बार हमला भी करते हैं।  हालांकि, पिछले दिनों जांच एजेंसियों की जद में प्रशासन से लेकर पुलिस तक के बड़े पदाधिकारी आए और बालू माफिया के हौसले टूटे।  सरकार की नई व्यवस्था से उम्मीद की जा रही है कि राज्य में बालू संकट से जनता को निजात मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.