बिहार : स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल खत्म, सुबह से लौटेंगे काम पर

खबरें बिहार की

पटना : बिहार में नौ हजार स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल शनिवार की देर शाम खत्म हो गयी. सभी स्वास्थ्य कर्मी रविवार की सुबह से काम पर लौट जायेंगे. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के साथ कई दौर की वार्ता के बाद स्वास्थ्य कर्मियों ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की.

मालूम हो कि राज्य के नौ हजार एएनएम, जीएनएम, पारा मेडिकल कर्मी, स्वास्थ्य प्रबंधक, टेक्निशियन पिछले छह दिनों से हड़ताल पर थे. इससे स्वास्थ्य सेवा पर प्रभावित हो रही थी. समान काम के लिए समान वेतन समेत अन्य मांगों पर हड़ताल पर चले गये थे. इस बीच गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य कर्मियों को 24 घंटे में काम पर लौटने का अल्टीमेटम दिया था.

विभाग के प्रधान सचिव ने हड़ताली कर्मचारियों को 24 घंटे का अल्टीमेट दिया था कि अगर वे काम पर नहीं लौटे तो उन्हें हटाकर दूसरे कर्मियों की शनिवार को बहाल किया जायेगा. इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री मंडल पांडेय से स्वास्थ्य कर्मियों के नेताओं के साथ कई दौर की वार्ता हुई और सरकार के अल्टीमेटम के 48 घंटे के बाद स्वास्थ्य कर्मियों ने शनिवार की देर शाम हड़ताल वापस लेने की घोषणा की. स्वास्थ्य कर्मी 10 दिसंबर से काम पर लौट जायेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल खत्म होने ने बताया कि जो उनकी वाजिब मांगें हैं उसको सहानुभूति पूर्वक विचार किया जायेगा. हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि उनकी सेवा को किसी भी हालत में नियमित नहीं किया जा सकता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.