बिहार पीसीएस के लिए आवेदन अब 30 दिसंबर तक, बदले निगेटिव मार्किंग के नियम

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार पीसीएस परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। बिहार लोक सेवा आयोग ने 68वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। आयोग द्वारा मंगलवार, 20 दिसंबर को जारी आवश्यक सूचना के मुताबिक बिहार पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार अब 30 दिसंबर तक पंजीकरण कर सकेंगे। इससे पहले, प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 20 दिसंबर थी और बीपीएससी ने इस बार 281 पदों की भर्ती वाले बिहार 68वें प्रिलिम्स 2023 के लिए अधिसूचना 18 नवंबर को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया 25 नवंबर से शुरू की थी।

Bihar 68th Prelims 2023: कहां और कैसे करें बिहार पीसीएस के लिए आवेदन?

ऐसे में बिहार 68वें प्रिलिम्स 2023 के लिए आवेदन के इच्छुक ऐसे उम्मीदवार जो उम्मीदवार 20 दिसंबर तक अपना पंजीकरण नहीं कर सके उनके पास अब 30 दिसंबर तक आवेदन का मौका है। आवेदन हेतु उम्मीदवारों को बीपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल, onlinebpsc.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा। अप्लीकेशन पेज पर उम्मीदवार पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और फिर पंजीकृत यूजर नेम व पासवर्ड से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आयोग द्वारा निर्धारित 600 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन आवेदन के दौरान ही करना होगा, जिसे उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यमों से भर सकेंगे।

Bihar 68th Prelims 2023: बिहार पीसीएस के लिए बदले निगेटिव मार्किंग के नियम

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बीपीएससी ने 68वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने के साथ ही साथ अधिसूचना में पूर्व-घोषित निगेटिव मार्किंग से सम्बन्धित नियमों में बदलाव किया है। आयोग द्वारा मंगलवार को ही जारी एक अन्य सूचना के मुताबिक हर गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के एक-चौथाई अंक काटे जाएंगे। यदि किसी उम्मीदवार ने एक से अधिक उत्तरों को मार्क किया होगा तो इसे भी गलत उत्तर माना जाएगा। इसके अतिरिक्त, यदि कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न का कोई भी उत्तर अंकित नहीं करता है तो उसके अंक नहीं काटे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.