बिहार बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट घोषित- लखीसराय के प्रेम बने टॉपर, सिमुलतला की भव्या-हर्षिता टॉप थ्री में

खबरें बिहार की

बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट गुरुवार को बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने एक बजे जारी कर दिया। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन भी मौजूद हैं। परीक्षार्थी इसका कई दिनों से इंतजार कर रहे थे।

इस साल मैट्रिक में 51.3 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं। 40 फीसदी लड़कियों ने सफलता हासिल की है। 13.91 प्रतिशत छात्र फस्ट डिवीजन से पास हुए हैं। वहीं 49.6 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। इस साल 17 लाख 40 हजार छात्रों ने परीक्षा दी थी। 9 लाख छात्र फेल हो गए हैं।

मैट्रिक में इस साल गोविंद हाई स्कूल के प्रेम कुमार ने टॉप किया है। वह लखीसराय के रहने वाले हैं, उन्हें 93 प्रतिशत अंक मिला है। दूसरी टॉपर सिमुलतला की भव्या कुमारी हैं जबकि तीसरी टॉपर सिमुलतला की ही हर्षिता है।

सरकार ने टॉपरों के लिए पुरस्कार की घोषणा कर दी है। पहले टॉपर को एक लाख, लैपटॉप और इ बुक रीडर दिया जाएगा। दूसरे टॉपर को 50 हजार, लैपटॉप के साथ इ बुक रीडर दिया जाएगा। वहीं तीसरे टॉपर को 15 हजार रुपए के साथ इ-बुक रीडर दिया जाएगा।

रिजल्ट के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर लॉग-इन किया जा सकता है। रिजल्ट में देरी की वजह 10वीं के टॉपर्स का वेरीफिकेशन के कारण हुई। इसी वजह से रिजल्ट की तारीख बढ़ानी पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.