बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्‍ट आज, जानिए कहां व कैसे देखें नतीजे

खबरें बिहार की

Patna: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) आज अपराह्न तीन बजे इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा के नतीजों की घोषणा करने जा रहा है। बोर्ड की इस परीक्षा में करीब 13.5 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। रिजल्‍ट को लेकर उनकी धड़कनें बढ़ी हुईं हैं। बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट की परीक्षा फरवरी में लेने के बाद आठ मार्च तक मूल्यांकन की प्रक्रिया भी पूरी कर ली थी। इसके बाद 15 मार्च तक परीक्षा के टॉपर्स का वेरिफिकेशन हुआ। टॉपर्स वेरिफिकेशन के अगले दिन बुधवार को बोर्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्‍ट जारी करने जा रहा है।

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट अपराह्न तीन बजे जारी होगा। जारी हाेने के बाद रिजल्ट को बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.inपर देखा जा सकता है। इसके लिए वेबसाइट के होमपेज को खोलेंं। फिर, बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक विंडो खुलेगा। उसमें अपेक्षित जानकारी दर्ज कर क्लिक करें। इसके बाद रिजल्‍ट सामने आ जाएगा। परीक्षार्थी रिजल्ट का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

बिहार बोर्ड ने फरवरी में ली थी परीक्षा

बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के साइंस, आर्ट्स व कॉमर्स स्‍ट्रीम में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। बिहार बोर्ड ने देश में सबसे पहले फरवरी 2022 के पहले पखवारा में इंटरमीडिएट की परीक्षा लेकर रिकार्ड बनाया है। इसके तत्‍काल बाद कॉपियों का मूल्‍यांकन भी तेजी से किया गया।

देश में सबसे पहले ली परीक्षा, दे रहा रिजल्‍ट

खास बात यह है कि कोरोना संक्रमण के काल में जब देश के अन्‍य बोर्ड परीक्षा लेने को लेकर उहापोह में थे, उसी दौर में बिहार बोर्ड ने न केवल परीक्षा ली, बल्कि अब रिजल्‍ट भी जारी करने जा रहा है। सीबीएसई की बात करें तो वह अभी तक अपनी परीक्षा भी नहीं ले सका है। सीबीएसई 10वीं व 12वीं के टर्म 2 की परीक्षा 25 अप्रैल से लेने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.