बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट होली से पहले आएगी टॉपर वेरिफिकेशन शुरू

खबरें बिहार की

Patna: बिहार बोर्ड की इंटर के परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए यह खुशखबरी है कि बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा की रिजल्ट होली से पहले आ सकती है परीक्षा में करीब 13.5 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें 7.03 लाख छात्र और 6.46 लाख छात्राएं हैं। कॉपियों का मूल्‍यांकन पहले ही पूरा कर लिया गया है। अंक तालिका  बनाने का काम भी लगभग पूरा हो चूका है।  वहीं दूसरी तरफ खबरों की माने तो मिली अधिकारिक सूत्रों के हवाले से जानकारी के अनुसार टॉपर फिर वेरिफिकेशन का काम सोमवार को शुरू कर दिया गया है वही इस पर निगरानी बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर रख रहे हैं।

बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा की कॉपी जांच की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इसके साथ-साथ प्रारंभिक तौर पर परिणाम भी तैयार कर लिया गया है इसके अलावा टॉपर की भी वेरिफिकेशन का भी काम प्रारंभ कर दिया गया है टॉपर का इंटरव्‍यू लेकर बोर्ड उनके शैक्षणिक स्‍तर का सत्‍यापन करता है। बिहार बोर्ड परीक्षा के कुछ टॉपर्स की योग्‍यता पर विवाद खड़ा होने के बाद यह प्रक्रिया कुछ साल पहले शुरू की गई है।

कॉपी जांच करने के साथ ही चलता रहा रिजल्‍ट तैयार करने का काम

बिहार बोर्ड ने हाल के वर्षों में वैज्ञानिक तरीकों से काम करते हुए परीक्षा और परिणाम देने की प्रणाली काफी सुधार लिया है। बोर्ड अध्‍यक्ष आनंद किशोर के निर्देशन में इस बार परीक्षा खत्‍म होते ही रिजल्‍ट जारी करने की तैयारी शुरू कर दी गई थी। योजनाबद्ध तैयारी से यह काम समय पर पूरा हो सका। इस बार बिहार बोर्ड पूरे देश में सबसे पहले 12वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट देने वाला बोर्ड बन जाएगा। सीबीएसई और आइसीएसई समेत ज्‍यादातर राज्‍य बोर्ड अभी रिजल्‍ट जारी करना तो दूर, परीक्षा भी नहीं ले पाए हैं। कुछ साल पहले तक बिहार में भी इंटर का रिजल्‍ट मई से जून के बीच आता था।

Source: Patna News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *