बिहार बोर्ड इंटर कम्पार्टमेंटल परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, सोमवार से Exam

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल से 4 मई तक किया जाएगा।  इसके लिए शनिवार को छात्रों को प्रवेश पत्र जारी किए गए। कंपार्टमेंटल एग्जाम दो पारियों में होगी। पहली पाली 9 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 45 मिनट तक होगी। वहीं दूसरी पाली 1 बजकर 45 मिनट से 5 बजे शाम तक चलेगी। इंटर कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2022 में परीक्षाथियों को चप्पल पहनकर जाना होगा। जूता-मोजा पहनकर जाने पर प्रवेश नहीं मिलेगा। सभी परीक्षार्थियों को चप्पल पहन कर ही केंद्र पर प्रवेश मिलेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बैठक में उपस्थित दोनों केंद्राधीक्षकों को कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न करवाने को लेकर निर्देश दिया है।

भभुआ जिले के दो केंद्रों पर सोमवार से कंपार्टमेंटल एवं विशेष परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों के बीच शनिवार को एडमिट कार्ड का वितरण किया गया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड को पोर्टल पर अपलोड किया था, जिसे विद्यालय प्रशासन द्वारा डाउनलोड कर छात्रों के बीच बांटा गया। इस तरह का निर्देश बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से दिया गया था। इसके लिए समिति ने विद्यालयों को युजर व पासवर्ड उपलब्ध कराया था। प्रवेश पत्र वितरण किए जाने की जानकारी विद्यालय द्वारा छात्रों को पहले दे दी गई थी।

इधर, शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर जिले के प्लस टू स्कूल भभुआ एवं अटल बिहारी सिंह प्लस टू स्कूल भभुआ को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा केंद्रों पर वीक्षकों परीक्षकों की तैनाती कर दी गई है। उन्हें रविवार को योगदान करने का निर्देश दिया गया है। योगदान करनेवाले वीक्षकों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से परीक्षा को लेकर दिए गए निर्देश की जानकारी देने की जिम्मेदारी केंद्राधीक्षकों को दी गई है। इंटरमीडिएट की आयोजित होने वाली कंपार्टमेंटल एवं विशेष परीक्षा हर हाल में कदाचार मुक्त हो, इसको लेकर अतिरिक्त पदाधिकारियों की तैनाती की गई है।

केंद्राधीक्षकों को परीक्षा को लेकर सभी तैयारी पूर्ण करने का निर्देश पहले से ही दे दिया गया है। प्लस टू स्कूल भभुआ के केंद्राधीक्षक रामराज राम और अटल बिहारी सिंह प्लस टू स्कूल के केंद्राधीक्षक शिवशंकर प्रसाद ने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। वीक्षकों के योगदान के साथ उन्हें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से दिए गए निर्देश की जानकारी दी जाएगी। परीक्षा के डेढ़ घंटे पूर्व वीक्षकों को केंद्र पर उपस्थित होने की जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.