अब 3 जुलाई तक बिहार बोर्ड के इंटर में एडमिशन के लिए कर सकते हैं आवेदन

शिक्षा समाचार

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर तीन जुलाई तक कर दी है. पहले आवेदन 19 जून से 28 जून 2021 तक होना था. लेकिन बोर्ड ने छात्रों का हित देखते हुए अंतिम तिथि 3 जुलाई तक बढ़ा दी है. 11वीं में एडमिशन के इच्छुक छात्र ऑनलाइन फैसिलटेशन फॉर स्टूडेंट्स यानी ओएफएसएस बिहार की वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बोर्ड ने कहा है कि. 10वीं पास करने वाले बिहार बोर्ड के छात्र अभी से से आवेदन कर सकते हैं जबकि सीबीएसई और आईसीएसई 10वीं के छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद आवेदन कर सकेंगे.

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिहार बोर्ड छात्रों की मेरिट के आधार पर प्रथम चयन सूची जारी करेगा. बिहार बोर्ड ने पिछले साल यानी 2020 का जिलेवार कॉलेज और स्कूल का कटऑफ जारी कर दिया है. बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि स्कूल और कॉलेज का चयन पिछले साल का कटऑफ देखकर करें. इससे कॉलेज और स्कूल का नाम देने में मदद मिलेगी.

बिहार बोर्ड ने प्रत्येक छात्र को कम से कम 10 और अधिकतम 20 कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर पर भरने की सुविधा दी है. छात्र अपनी पसंद के स्कूल-कॉलेज का चयन कर सकते हैं. यह एडमिशन के लिए आवेदन के समय ही भरना होगा. स्कूल-कॉलेज का विकल्प भर देने के बाद उसे बदला नहीं जा सकेगा.

इस बार आवेदन शुल्क में 50 रुपये की वृद्धि की गई है. आवेदन शुल्क के रूप में 350 रुपये चुकाने होंगे. बिना आवेदन शुल्क के फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

छात्र वसुधा केंद्र से फॉर्म भरेंगे तो उन्हें फॉर्म नंबर पांच और जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र से भरेंगे तो फॉर्म नंबर सात भरना होगा. बोर्ड ने इससे संबधित जानकारी वसुधा केंद्र और जिला निबंधन कार्यालय को भेज दी है.

बोर्ड ने छात्रों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की है. आवेदन करने या एडमिशन से संबंधित किसी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए छात्र हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं.

बोर्ड ने कहा है कि इस बार इंटरमीडिएट में 17 लाख दो हजार सीटों पर एडमिशन होंगे. प्रथम चयन सूची में चार लाख 13 हजार छात्रों को मौका दिया जाएगा. एडमिशन के लिए प्रथम चयन सूची जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी होने की संभावना है क्योंकि सीबीएसई और आईसीएसई के 10वीं का रिजल्ट जुलाई में आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.