बिहार पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा फैसला, एक वोटर 6 बार 6 EVM में डालेंगे वोट, दूसरे दिन गिनती

खबरें बिहार की

Patna: डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने सोमवार को पंचायत एवं पैक्स चुनाव 2021 की तैयारी को लेकर संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने सभी बीडीओ की पंचायत चुनाव के लिए मतदान केंद्र एवं मतदाता सूची से संबंधित लंबित दावा आपत्ति का निष्पादन निर्धारित तिथि तक कर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची से संबंधित दावा आपत्ति प्राप्त करने की अंतिम तिथि 11 फरवरी एवं प्राप्त आपत्ति का निष्पादन 13 फरवरी तक कर देना है। समीक्षा क्रम में लंबित आवेदनों की संख्या मनीगाछी, बेनीपुर, दरभंगा सदर, बहेड़ी, गौराबौराम एवं सिंहवाड़ा प्रखंड में अन्य प्रखंडों की तुलना में ज्यादा पाई गई।

समाधान पोर्टल पर प्राप्त शिकायत का शत-प्रतिशत निष्पादन अनिवार्य है। डीएम ने कहा कि इस बार का पंचायत चुनाव ईवीएम के माध्यम से होगा और एक मतदाता छह बार अलग-अलग पद के लिए ईवीएम में मतदान करेंगे। मतदान के दूसरे दिन ही मतगणना होगी और पूरे जिले में एक ही चरण में चुनाव संपन्न होगा। उन्होंने कहा कि एक चरण में दो या तीन जिले में ही चुनाव होना है। इसलिए पूरे राज्य की नजर जिले के चुनाव पर रहेगी। प्रत्येक सप्ताह एक चरण का चुनाव होगा और यह मार्च से प्रारंभ होकर 15 जून तक चलेगा। दरभंगा में 4457 मतदान केंद्र हैं । इन केंद्रों पर सामग्री, ईवीएम एवं मतदान कर्मियों को भेजने के लिए भारी संख्या में वाहनों की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए डीटीओ को भी पूरी तैयारी करनी होगी। जिला परिषद के लिए एसडीओ एवं मुखिया सहित शेष पदों के लिए बीडीओ निर्वाची पदाधिकारी है। निर्वाची पदाधिकारी को ही चुनाव की सारी तैयारी करनी है। चुकी समय कम है, इसलिए तैयारी प्रारंभ कर दी जाए।

19 फरवरी तक कर सकते हैं मतदाता सूची से संबंधित दावा आपत्ति
डीएम त्यागराज एसएम ने कहा कि मतदाता सूची से संबंधित दावा आपत्ति प्राप्त करने की तिथि 19 फरवरी तक है। प्राप्त सभी आपत्तियों की एक-एक कर जांच करवा कर सही पाए गए नाम मतदाता सूची में जुड़वा दिया जाए। जब तक पोर्टल पर ऑनलाइन प्रविष्टि नहीं होगी, तब तक वह नाम नहीं दिखेगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन तथा गंभीर प्रकृति की प्राप्त ऑफलाइन शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन किया जाए। जिला पंचायती राज पदाधिकारी शरद झा ने बताया कि मतदान केंद्र से संबंधित 48 आपत्ति प्राप्त हैं। मतदाता सूची से 514 नाम नहीं रहने का आवेदन प्राप्त है। इनमें सिंहवाड़ा के 74, हनुमाननगर के 244, गौड़ाबौराम प्रखंड के 133 एवं कुशेश्वरस्थान पूर्वी के 62 नाम शामिल हैं।

15 फरवरी को होगा पैक्स चुनाव, की जा रही तैयारी
पैक्स चुनाव 2021 को लेकर की गई समीक्षा के दौरान जिला सहकारिता पदाधिकारी डॉ. अमजद हयात ने बताया कि दरभंगा जिले में 85 पैक्स के लिए चुनाव 15 फरवरी को कराया जाना है। जिसके लिए 111 भवनों में 359 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुशेश्वरस्थान पूर्वी एवं तारडीह प्रखंड में चुनाव नहीं कराया जाना है। शेष प्रखंडों में सबसे ज्यादा 49 मतदान केंद्र दरभंगा सदर प्रखंड में हैं। बहादुरपुर में 41, केवटी में 36, बेनीपुर में 31, मनीगाछी में 31, बिरौल में 28, एवं घनश्यामपुर में 24 मतदान केंद्र हैं। शेष प्रखंडों में मतदान केंद्रों की संख्या कम है। मतदान के दिन ही मतगणना होगी। इसके लिए आवश्यकता अनुसार मतगणना टेबुल की संख्या बढ़ा दी जाए। बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, एसडीओ सदर दरभंगा राकेश कुमार गुप्ता, डीएलओ अजय कुमार, डीसीएलआर सदर मो. शार्दुल हसन आदि उपस्थित थे।चुनाव की तैयारी को लेकर डीएम की समीक्षा बैठक में शामिल पदाधिकारी।

Source: Daily Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *