नवादा के भानु प्रकाश ने फर्स्ट अटेम्प्ट में ही किया BPSC क्रैक, सेंट्रल बैंक में PO भी रह चुके हैं

खबरें बिहार की

पटना: बीपीएससी ने 56 से 59 सम्मिलित संयुक्त परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।जिसमें नवादा के लाल भानु प्रकाश ने भी सफलता प्राप्त की है। नवादा रामनगर मुहल्ले के रिटायर्ड बैंककर्मी  रामविलास प्रसाद के पुत्र भानु प्रकाश ने बीपीएससी के अपने पहले प्रयास में ही सफलता के झंडे गाड़े है। 394 रैंक हासिल कर वो असिस्टेंट प्लानिंग अफसर कम असिस्टेंट डॉयरेक्टर का पोस्ट हासिल किया है।

नवादा में ही प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करते हुए बाद में दिल्ली जाकर परीक्षा की तैयारी कर सफलता प्राप्त की है। जेडीपीएस से मैट्रिक की परीक्षा एवं एसकेएम कॉलेज से ग्रेजुएशन कर अपनी पढ़ाई पूरी की। इस दौरान उनकी माता का देहांत होने के बाद बड़े भाई होने के कारण सारी जिम्मेवारी उन्ही के ऊपर आ गयी। बाद में घर की आर्थिक स्थिति खराब रहने के कारण उन्होंने ने दिल्ली जाकर निजी कंपनी में नौकरी की।

मगर पढ़ाई से लगाव रहने के कारण उन्होंने अपनी मंजिल हासिल करने के लिये नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई भी जारी रखी।निजी कंपनी के कॉल सेंटर में रात भर काम करने के बाद भी वो दिन में अपनी पढ़ाई पूरी करते थे। वो उनकी कड़ी मेहनत का ही नतीजा था कि वर्ष 2009 में भानु  कई बैंको के पीओ पद पर चयनित हुए। सेंट्रल बैंक में 4 सालों तक नौकरी की, मगर जॉब से संतुष्ट  नही रहने के कारण उन्होंने बैंक की नौकरी त्याग कर कमिशन की तैयारी में जुट गए।

वो अपने क्षमता के अनुसार तैयारी में जुट गए और अपने प्रथम प्रयास में ही सफलता प्राप्त की। अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने अपने पिता एवं दोस्तो को दी जो बुरे वक्त में भी उनके हौसले को कम नही होने दिया।उन्होंने बताया कि अगर इंसान में कुछ कर गुजरने का सोच है तो कड़ी मेहनत के साथ उसे प्राप्त किया जा सकता है।

इंसान को हमेशा जिंदगी में प्रयासरत रहना चाहिए और यही उनका मूलमंत्र है।फिलहाल भानु आने वाले 60 से 62वीं बीपीएससी की मुख्य परीक्षा दे रखी है और वो आश्वस्त  होकर साक्षात्कार की तैयारी में जुटे हुए है। उनका सपना यूपीएससी की परीक्षा पास कर सर्वोच्च स्थान हासिल कर नवादा का नाम रौशन करने का है।

Source: Live Cities News

Leave a Reply

Your email address will not be published.