एक सांप के रूप में भगवती कर रही थी उसका इंतजार, खेत से उठा लायी फिर करने लगी पूजा

आस्था

पटना : किंवदतियों के चक्कर में लोग किसी भी प्रकार का अनुष्ठान करने से नहीं चूकते। कुछ इसी तरह का नजारा भरगामा थाने के जमुआन गांव में देखने को मिला। तंत्र-मंत्र में विश्वास रखनेवाली गांव के ही सुरेंद्र मंडल की पत्नी फूलो देवी ने अपनी खेत से एक सांप को उठा लाया और नवरात्र के पहले दिन से इसकी पूजा शुरू की।

महिला ने बताया कि उसे स्वप्न आया कि आपके घर में भगवती का प्रवेश होनेवाला है। उसके खेत में एक सांप के रूप में भगवती उसका इंतजार कर रही है। इस स्वप्न के बाद महिला अपने खेत में गयी और विषैले सांप को उठा कर घर ले आयी। नवरात्र के पहले ही दिन से फूलो देवी उस सांप की पूजा करनी शुरू कर दी। इस मंजर को देखने के लिए महिला के घर पर भारी भीड़ जमा होने लगी है। खास बात यह है कि सांप घर से कहीं भी बाहर नहीं निकलता है।

महिला उसके साथ अपने बच्चे की तरह रह रही है और उसकी पूजा कर रही है। फूलो देवी के इशारों को सांप समझ लेता है। ग्रामीण संजय मंडल, जयकुमार मंडल आदि ने बताया कि फूलो देवी पिछले दो वर्षों से भगवती की उपासना करती है। लोग उन्हें भगतीनी कह कर भी पुकारते हैं। प्रत्येक मंगलवार को उनसे मिलने काफी दूरदराज से लोग आते हैं। प्रत्येक मंगलवार को भगतीनी कही जानेवाली फूलो देवी द्वारा मां भगवती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.