भागलपुर से जल्द शुरू हो सकती है हवाई सेवा, इस तारीख से पटना और कोलकाता की मिलेगी फ्लाइट

खबरें बिहार की जानकारी

भागलपुर से हवाई सेवा की शुरुआत 3 मई से हो सकती है। राइप एयरलाइंस ने इसके लिए हामी भरी है। एयरलाइंस के अधिकारियों ने फिलहाल 25-30 सीटर वाला विमान उड़ाने की बात कही है, लेकिन रनवे की लंबाई और हवाई अड्डा मैदान के क्षेत्रफल को 48 सीटर विमान उड़ने लायक बताया गया है। एयरलाइंस कंपनी अभी भागलपुर से पटना और कोलकाता की सेवा देगी।

नागरिक उड्डयन एवं विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर राइप एयरलाइंस के सीएमडी बिजेंद्र कुमार मिश्रा, सीईओ अंकित कुमार और असिस्टेंट सुधांशु शेखर ने एयरपोर्ट के रनवे का निरीक्षण किया। इनके साथ भागलपुर के सांसद अजय कुमार मंडल भी थे। अधिकारियों ने रनवे पर स्पीड से स्कॉर्पियो दौड़ाकर बेस की गुणवत्ता आंकी। 1100 मीटर रनवे को 48 सीटर विमान के लिए दुरुस्त बताया। बाद में पत्रकारों से बातचीत में राइप के अधिकारियों ने बताया कि यहां बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। यात्रियों के रुकने-ठहरने के लिए लाउंज बनाया जाना है। वॉशरूम, टॉयलेट से लेकर फूड काउंटर भी जरूरी है।

इंफ्रा बढ़ाने को 10 साल लीज पर एयरपोर्ट लेना चाहती है कंपनी

टेक ऑफ से पहले यात्रियों की अनिवार्य जांच के लिए भी व्यवस्था करनी होगी। इसके अलावा हवाई पट्टी पर इंजीनियरों की टीम, कार्गो की सुविधा और फ्यूल की व्यवस्था जरूरी है। अधिकारियों ने बताया कि इंफ्रास्टक्चर बढ़ाने के लिए हमलोग 10 साल की लीज पर हवाई अड्डा मैदान लेना चाहते हैं। यदि जिला प्रशासन हमें लीज पर यह मैदान दे तो हवाई सेवा से जुड़ी तमाम सुविधाएं बहाल करेंगे। सरकार से अनुमति मिले तो अक्षय तृतीया यानी 3 मई को हवाई सेवा की शुरुआत करेंगे। बता दें कि भागलपुर में रनवे की लंबाई 3600 फीट और हवाई अड्डा एरिया 3600 वर्गफीट लंबी गुना 100 वर्ग फीट चौड़ी है।

लाउंज के कमरे का दरवाजा था बंद, नहीं हुई बैठक

हवाई अड्डा मैदान में बने वीआईपी लाउंज का दरवाजा बंद रहने से राइप एयरलाइंस के सीएमडी से स्थानीय अधिकारियों की बैठक नहीं हो पाई। बैठक में भाग लेने के लिए एडीएम राजेश झा राजा, डीएम के ओएसडी सह डीटीओ फिरोज अख्तर, नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद यादव, भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता विनय कुमार सिंह, डीएसपी प्रकाश कुमार आदि लाउंज के पास पहुंचे लेकिन दरवाजा बंद था। दरवाजे की चाबी किसके पास है, यह किसी को पता नहीं था। ऐसे में वहां बगैर बैठक किए ही अधिकारी लौट गए। बाद में सर्किट हाउस में बैठक हुई।

एयरपोर्ट के इंफ्रा को ले कमिश्नर से मिले एयरलाइंस वाले

भागलपुर एयरपोर्ट में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी को लेकर राइप एयरलाइंस के अधिकारियों ने शनिवार दोपहर एमपी अजय मंडल के साथ प्रमंडलीय आयुक्त दयानिधान पांडेय से मुलाकात की। एडीएम राजेश झा राजा के साथ कमिश्नर के आवसीय कार्यालय में मिलने गए एयरलाइंस वाले ने बुनियादी सुविधाओं की कमी की जानकारी दी। राइप कंपनी के अधिकारियों ने रनवे को 48 सीटर विमान के लिए उपयुक्त बताया है।

साथ ही हवाई अड्डा चारदीवारी में करीब 40 जगहों पर खुले दरवाजे को भी बंद करने की बात कही। कंपनी ने 3 मई से सेवा शुरू करने की बात कही। इसके लिए अनुमति चाहिए। इस पर कमिश्नर ने कहा कि एयरपोर्ट के इंफ्रा पर खर्च केंद्र करेगा या राज्य, इसकी तस्दीक के बाद ही वे काम शुरू कराने की पहल करेंगे। बोले, इस बिंदु पर सरकार से बात करेंगे। फिर पैसेंजर्स लाउंज, टिकट काउंटर आदि बनाने पर विचार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.