ट्रेन bhagalpur rajdhani train

अगले साल से भागलपुर होकर चलेगी राजधानी एक्सप्रेस, बिहारवासियों को मिला पीएम मोदी का तोहफा

खबरें बिहार की

भागलपुर के रास्ते नई दिल्ली तक राजधानी एक्सप्रेस को दौड़ाने की तैयारी में मालदा मंडल जुट गया है। इसके लिए मंडल ने तीसरी बार रेलवे बोर्ड को पत्र भेजा है। पत्र के बाद बोर्ड और मंत्रालय में इसकी सुगबुगाहट तेज हो गई है।

बोर्ड ने मालदा मंडल को राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर गाइड-लाइन दी है। गाइड-लाइन मिलने के बाद मंडल सभी मानकों को पूरा करने में लग गई है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल मालदा मंडल को राजधानी एक्सप्रेस का तोहफा मिल सकता है।

 

राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन सप्ताह में एक से दो दिन होगी। बोर्ड को भेजे गए पत्र में डिब्रूगढ़- से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस को एक दिन मालदा मंडल भागलपुर के रास्ते चलाने के लिए लिखा गया है।

60 किलो भार की बिछाई जा रहीं पटरियां

साहिबगंज से लेकर किऊल तक करीब 172 किलोमीटर की रेल पटरियों को दुरुस्त करने का काम चल रहा है। पीरपैंती से भागलपुर और जमालपुर से किऊल तक जर्जर पटरियों को तेजी से बदली जा रही हैं। अभी रेलवे में उपयोग होने वाली नई 60 किलो भार की रेल पटरियां बिछाई जा रही हैं।

किऊल के बाद रेलवे ट्रैक पूरी तरह दुरुस्त है और इस खंड से होकर राजधानी एक्सप्रेस और कई एलएचबी कोच रैक वाली गाडिय़ों का परिचालन हो रहा है। इस खंड की पटरियां राजधानी के लायक है। इस कारण भागलपुर-किऊल रेलखंड पर जर्जर रेलवे ट्रैक को बदलकर नई तकनीक का ट्रैक बिछाई जा रही है, ताकि राजधानी एक्सप्रेस दौड़ सके।

bhagalpur rajdhani train

एलएचबी रैक से हो रहा दो गाडिय़ों का परिचालन

राजधानी एक्सप्रेस एलएचबी कोच लगी रहती है। अभी वर्तमान में भागलपुर से दो गाडिय़ों का परिचालन एलएचबी कोच से हो रहा है। भागलपुर से आनंद विहार जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस और यशवंतपुर एक्सप्रेस में एलएचबी कोच के सहारे दौड़ रही है। रेल मंडल राजधानी एक्सप्रेस के चलने की स्थिति में किन स्टेशनों पर उसका ठहराव हो, ट्रेन की गति सीमा के अनुसार ट्रैक है या नहीं इसका आकलन कर रहा है।

अभी जो भी एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही है उसकी गति सीमा 100 से 110 किमी प्रति घंटा तक की है। वहीं राजधानी एक्सप्रेस की गति सीमा 130 से 140 सौ किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसी के अनुरूप इस रूट के ट्रैक को दुरुस्त करने की कवायद चल रही है।

भागलपुर के रास्ते राजधानी एक्सप्रेस के चलने से नई दिल्ली आना-जाना सुगम हो जाएगा। इस रूट होकर राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर प्रयास तेज कर दिया गया है। मंडल की ओर से तैयारी की जा रही है। परिचालन को लेकर बोर्ड को पत्र भेजा गया है। बोर्ड से आई गाइड- लाइन को पूरा किया जा रहा है। रेलवे ट्रैक को दुरुस्त किया जा रहा है। अगले साल से इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।
बीके साहू, एडीआरएम, मालदा डिवीजन।

Leave a Reply

Your email address will not be published.