टमाटर के बिना भारतीय खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। सलाद, सूप, सब्जी, अचार, चटनी, कैचअप आदि सब चीजें टमाटर के बिना अधूरी हैं। पर क्या आप जानते हैं टमाटर न सिर्फ खाने का जायका बढ़ता है बल्कि आपकी खूबसूरती को भी निखारने का काम करता है। टमाटर के रोजाना इस्तेमाल से आप पार्लर में होने वाले मोटे खर्च से भी बच सकते हैं। यकीन नहीं होता, तो आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी पाया जाता है। एसिडिटी की समस्या होने पर टमाटरों की खुराक बढ़ाने से इस समस्या से निजात मिलती है।आखिर कैसे आप टमाटर की मदद से अपनी खूबसूरती से जुड़ी दिक्कतों से आसानी से निजात पा सकती हैं। 

टमाटर दूर करता है त्वचा से जुड़ी ये दिक्कतें-
1-मुंहासे-
जो लोग अक्सर चेहरे पर मुंहासों की शिकायत करते हैं उन्हें अपने चेहरे पर टमाटर का रस 15 मिनट तक लगाने के बाद सादे पानी से धोना चाहिए। इस उपाय को करने से आप पाएंगे कि धीरे-धीरे आपकी मुंहासों की समस्या दूर हो गई है। 

2. ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए टमाटर-
चेहेर से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए टमाटर के रस को बेकिंग पाउडर के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे की ऑयली पार्ट या जहां ब्लैकहेड हो रहे हैं वहां 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। 5 मिनट बाद चेहरा धो लें। टमाटर का यह उपाय ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद करेगा।

3. ऑयली और धूप से झुलसी त्वचा के लिए- 
एक कटोरी में एक चम्मच टमाटर और खीरे के रस को अच्छए से मिला लें। अब इस रस को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। कुछ दिन ऐसा करने पर आप देखेंगी कि टैनिंग हटने के साथ आपकी त्वचा का निखार भी वापस लौट रहा है। 

4-मिली-जुली त्वचा वाले लोग ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल-
एक कटोरी में तीन टीस्पून ओट्स में एक अंडे का सफेद भाग और टी स्पून टमाटर के रस को अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर, होंठों और अपनी आंखों की आस-पास की जगह पर लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो चेहरे को ठंड़े पानी से धो लें।

5-धूप में टैन त्वचा के लिए-
टैनिंग को ठीक करने के लिए टमाटर के रस में पाउडर दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाने से फायदा होता है। 

Sources:-Hindustan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here