वजन कम करने में मददगार है किशमिश, जानिए इसके और भी फायदे

जानकारी

ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश आमतौर पर लोगों को पसंद होती है। तमाम तरह की मिठाईयों में तो लोग किशमिश मिलाते ही हैं। इसके अलावा लोग इसे ऐसे भी खाना पसंद करते हैं। इसको खाने से शरीर में एनर्जी मिलती है लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि इसको खाने से वजन भी कम होता है। जी हां किशमिश खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ-साथ और भी फायदे हैं। आइए जानते हैं कैसे।

दरअसल किशमिश में नेचुरल शुगर पाई जाती है, जो हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। किशमिश के नियमित सेवन करने से आपका वज़न आसानी से घटना शुरु हो जाएगा। इसलिए ये वजन घटाने में मददगार है। वहीं किशमिश कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है। इसलिए इसको खाने से हड्डियांं भी मजबूत बनती हैं। इसको खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी बढ़ती है और किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में भी मदद करती है। इसलिए कोशिश करें कि अगर डेली रूटीन में आपके ये शामिल हो सके।इससे न केवल आप टेस्टी चीज खाएंगे बल्कि आप इतने सारे फायदे भी पा सकेंगे। 

एसिडिटी में भी फायदेमंद

किशमिश एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है। अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो किशमिश को भिगोकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है। वहीं इसके साथ-साथ आप तमाम तरह की दवाईयां खाने से भी बच जाते हैं। साथ ही थकान से भी राहत मिलती है। 

खून की कमी से बचाव

किशमिश के सेवन से आप एनीमिया से भी लड़ सकते हैं। दरअसल, किशमिश आयरन का बेहतरीन स्रोत है। इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्स भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व रक्त बनाने में उपयोगी हैं।इसलिए अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आप कोशिश करें कि आप इसका सेवन करें। 

Sources:-Dainik Jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published.