हरी मिर्च के बारे में आप यही जानती समझती होंगी कि यह केवल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के काम आती है और आप इसे एक मसाले के रूप में ही पहचानती होंगी, लेकिन यह केवल मसाला भर नहीं है, बल्कि इसमें बहुत से गुण होते हैं। हरी मिर्च स्वाद में तीखी होती है, पर खूबियां बहुत होती हैं।

अमेरिका में हुए अध्ययनों से पता चला है कि हरी मिर्च में कैपसेइसिन नामक तत्व पाया जाता है। यह तत्व दर्द से राहत दिलाता है। यही नहीं यह तत्व जीवाणुनाशक भी होता है। विशेषज्ञों के अनुसार इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। अनेक दस्तावेजों से यह सिद्ध हो चुका है कि हजारों साल पहले भी मिर्च की खेती हुआ करती थी और लोग खानपान में इसका प्रयोग करते थे। कहा जाता है कि नई दुनिया की खोज करने वाले महान कोलंबस फ्रेंच गुएना से इस मिर्च को पुर्तगाल लाए थे। वैज्ञानिकों का कहना है कि हम अपने भोजन में हरी मिर्च का प्रयोग करके कई फायदे उठा सकते हैं।

फायदों से भरपूर है हरी मिर्च

सबसे खास बात यह है कि हरी मिर्च में जीरो कैलोरी होती है। इसमें आयरन और विटामिन K भी पाया जाता है। विटामिन K  चोट लगने पर खून को बहने से रोकता है। यह ब्लड शुगर के लेवल को बैलेंस सही रखती है। कैपसेइसिन न केवल शरीर को कूल रखने, बल्कि दिमाग को कूल रखने में भी मदद करती है। इसके सेवन से मेटाबॉल्जिम तेज होता है। यह दिल के लिए भी लाभकारी होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन C और बीटाकैरोटिन भी पाया जाता है। यह आंखों की रोशनी के लिए, स्किन और इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक होता है। हरी मिर्च इंडॉर्फिस नामक हार्मोन का स्राव तेज करती है। यह साइनस इंफेक्शन और कोल्ड से राहत दिलाती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हृदय संबंधी समस्याओं से बचाने में सहायक होते हैं। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि हरी मिर्च का सेवन करने से पानी के द्वारा होने वाले इंफेक्शन से आसानी से बचा जा सकता है।

Sources:-Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here