करी पत्ता के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग, इन रोगों से रखता है दूर

कही-सुनी

करी पत्ता लगभग सभी जगह पाया जाता है। लेकिन बहुत कम लोगों को इसके गुणों के बारे में पता होगा। पंजाब में करी पत्ता के पौधे को मीठा नीम भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल यूं तो किसी भी व्यंजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व कई लिहाज से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। शुगर को कंट्रोल में रखकर यह वजन भी बढ़ने नहीं देता।

आयुर्वेदाचार्य वैद्य संजीव भारद्वाज का कहना है कि करी पत्ते का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। करी पत्ते के कुछ फायदे तो ऐसे होते हैं। करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक एसिड होता है। आयरन जहां शरीर के लिए एक प्रमुख पोषक तत्व है, वहीं फॉलिक एसिड इसके अवशोषण में सहायक होता है। इस वजह से यह खून की कमी से बचाव करने में कारगर है।

किसी भी वजह, वह चाहे गलत खानपान हो या फिर अल्कोहल का अधिक मात्रा में सेवन से अगर आपका लीवर कमजोर हो गया है तो करी पत्ता आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी लीवर को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। बड़ा फायदा बताते हुए संजीव ने कहा ब्लड-शुगर को काबू करने में करी पत्ते में मौजूद फाइबर इन्सुलिन को प्रभावित करके ब्लड-शुगर लेवल को कम करता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है, जिससे मोटापा होने का खतरा कम हो जाता है।



उन्होंने बताया करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है। यह ब्लड में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाकर दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। वैद्य संजीव का कहना है कि करी पत्ते में कार्मिनटिव नामक तत्व होता है, जो कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखता है। इससे पेट की अन्य समस्याओं में भी आराम मिलता है। यह एंटी बैक्टीरियल की तरह भी काम करता है, जिसकी वजह से यह पेट से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद माना जाता है।

बालों का झड़ना भी होता है कम
करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व बालों को जल्दी सफेद नहीं होने देते और बालों का झड़ना भी कम करते हैं। हर रोज सुबह खाली पेट 10-12 पत्ते करी पत्ते के चबाकर खाने से यूरिक एसिड भी कंट्रोल हो जाता है। उ न्होंने कहा करी पत्ता के पत्ते सब्जी अथवा दाल में भी डालकर इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

Sources:-Dainik Jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published.