बेगूसराय के लाल ने UPSC 2020 में बजाया प्रतिभा का डंका, घर बैठे सेल्फ स्टडी से दूसरे प्रयास में मारी बाजी

प्रेरणादायक

UPSC परीक्षा 2020 के फाइनल रिजल्ट जारी होते ही बेगूसराय में भी हर्ष का माहौल छाया हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के दो लाल ने भी देश के कठिनतम परीक्षा में परचम लहराया है। बेगूसराय के लाल आशीष कुमार ने 226 वां रैंक पाकर सफलता हासिल की । वही जिले के बीहट निवासी सुमित कुमार ने भी 687 वां रैक पाकर बाजी मारी है। जिले भर में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

 

घर में रहकर की पढ़ाई और मार ली

 

बाजी बेगूसराय जिले के युवा आशीष कुमार ने घर में रहकर यूपीएससी की तैयारी की और दूसरी बार में देश की सबसे कठिन परीक्षा में सफल हुए। जीडी कालेज के पूर्व प्राचार्य रहे इतिहासकार स्व. अखिलेश्वर कुमार के पौत्र व नगर निगम के कनीय अभियंता अजीत कुमार के पुत्र आशीष ने यूपीएससी में 226वां रैंक प्राप्त की है। आशीष के पिता अजीत कुमार ने बताया कि उसकी प्रारंभिक शिक्षक डीएवी इटवा से हुई। 2009 में यहां से इंटर पास किया। एनआइसी भोपाल से बीटेक किया। आइआइएफटी से से एमबीए कर फ्लिपकार्ट ज्वाइन किया । कुछ दिन वहां काम करने के बा छोड़ कर मारुति उद्योग लिमिटेड में इंटर पास किया। एनआइसी भोपाल से बीटेक किया। आइआइएफटी से से एमबीए कर फ्लिपकार्ट ज्वाइन किया । कुछ दिन वहां काम करने के बाद उसे छोड़ कर मारुति उद्योग लिमिटेड में पटना जोन का इंचार्ज बना, मगर 2018 में जाब छोड़ दी। उसके बाद घर पर रहकर यूपीएससी की तैयारी करने लगे। पहली बार में सफल नहीं हो सके, मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। दूसरी र बार में उन्हें पूरे देश में 226वां रैंक मिली है। आशीष दो भाई एक बहन में सबसे बड़े हैं।

 

बीहट के लाल ने किया कमाल जिले के बीहट की उर्वर भूमि के एक लाल ने एक बार फिर कीर्तिमान किया स्थापित किया। बीहट जागीर टोला निवासी अनिल कुमार सिंह के पुत्र सुमित कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा में 687 वां रैंक लाकर बीहट बेगूसराय का मान सम्मान बढाया है। 2008 में डीएवी एचएफसी से 10 वीं, 12 वीं न्यू ईरा बीहट के माध्यम से सेंट पॉल सीनियर सेकेंड्री समस्तीपुर से 12 वीं करने के बाद भोपाल से बी ई मेकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने बाद UPSC के लिए लगातार प्रयासरत थे। गांव ने बीपी सिंह, विकास वैभव, विराज सिंह के बाद एक और कीर्तिमान सुमित के रूप में किया है। सम्पूर्ण की ओर से बधाई दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.