कोहली को खेल रत्न तो गावस्कर का नाम मेजर ध्यानचंद अवार्ड के लिए प्रस्तावितः BCCI

Other Sports

इन दिनों आईपीएल की धूम मची है। हर तरफ लोग इस खेल को बात करते नजर आते हैं। ऐसे में खेल प्रेमियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम खेल रत्न और वहीं भारत के दिग्गज बल्लेबाज रहे सुनील गावस्कर का नाम मेजर ध्यानचंद लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित करने के लिए प्रस्तावित किया है। क्या है खेल रत्नः बता दें कि हर साल 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है, और इसी मौके पर खिलाड़ियों को देश का सर्वोच्च राष्ट्रीय खेल पुरस्कार खेल रत्न भी दिया जाता है।

इस बार यह पुरस्कार देने के लिए बीसीसीआई ने विराट कोहली का नाम खेल मंत्रालय को सौंपा है, गौरतलब हो कि हर साल जुलाई या फिर अगस्त माह के अंत में होने वाली स्पोर्ट्स कमिटी की बैठक के बाद खेल पुरस्कारों पर आखिरी मुहर लगती है। यह खेल पुरस्कार 1991 से शुरू किया गया था।

तीसरे क्रिकेटर होंगे कोहलीः खेल रत्न का पुरस्कार अब तक केवल 34 खिलाड़ियों को दिया गया है। इसमें केवल दो ही खिलाड़ी क्रिकेट से शामिल हैं। 1997-98 में यह पुरस्कार मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को मिला था वहीं 2007 में इस रत्न से महेंद्र सिंह धोनी को नवाजा जा चुका है। ऐसे में विराट कोहली को अगर यह पुरस्कार मिलता है तो वह तीसरे क्रिकेटर होंगे जिन्हें यह पुरस्कार मिलेगा। वहीं सुनील गावस्कर भी अगर ध्यानचंद लाइफ टाइम अचीवमेंट से सम्मानित हुए तो वह पहले क्रिकेटर खिलाड़ी होंगे जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। अब तक यह सम्मान 51 खिलाड़ियों को दिया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.