बासी रोटी खाने के होते हैं कई फायदे, कसरत करने वालों के लिए भी लाभकारी

खबरें बिहार की जानकारी

घरों में रोजाना कुछ रोटियां बच ही जाती हैं जिन्हें आमतौर पर लोग दोबारा इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं। बासी रोटी के नाम से लोगों को भूख लगना तक बंद हो जाती है। अक्सर लोग बासी रोटी खाने से बचते हैं और इसके पीछे सेहत से जुड़े कई कारण भी देते हैं लेकिन शायद ये बात बेहद ही कम लोगों को पता है कि बासी रोटी खाने से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। बचे हुए खाने को या तो जानवरों को देते हैं या फिर कूड़ेदान में डाल देते हैं लेकिन बासी रोटी खाने के इन फायदों को जानने के बाद, आप कभी ऐसा नहीं करेंगे।

बासी रोटी के फायदे 

वैसे तो गेहूं के आटे से बनी ताजी रोटियां काफी ज्यादा पौष्टिक और सुपात्य मानी जाती हैं लेकिन लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें मौजूद बैक्टीरिया सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं। जी हां, सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन ऐसा ही है। दरअसल, जब रोटी बासी हो जाती है तो उसमें कुछ लाभकारी बैक्टिरिया आ जाते हैं और साथ ही इसमें ग्लूकोज की मात्रा भी कम होती है। यही कुछ कारण हैं कि बासी रोटी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

ब्लडप्रेशर और डायबिटीज – यदि ब्लडप्रेशर और डायबिटीज की समस्या है तो सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाना फायदेमंद हो सकता है। बासी रोटी को दूध के साथ खाने से डायबिटिज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में आराम मिलता है।

एसिडिटी – पेट की समस्याओं जैसे एसिडिटी और कब्ज से राहत पाने के लिए भी बासी रोटी खाना काफी लाभदायक होता है। बासी रोटी में फाइबर पाया जाता है, इसलिए ये हमारे पाचन को ठीक करने में भी मदद करती हैं।

बॉडी का तापमान रखे नियंत्रित – बासी रोटी का सेवन करने से यह हमारे शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखने में भी मदद करती है।

सेहत बनाने के लिए – दुबले-पतले व्यक्ति को भी दूध के साथ बासी रोटी खानी चाहिए। यह काफी फायदेमंद होती है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में बल की वृद्धि होती है।

कसरत करने वालों के लिए – कम ही लोगों को यह बात मालूम होगी कि जिम जाने वाले लोगों के लिए भी बासी रोटी खाने के कई फायदे हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ना केवल मसल्स को मजबूत बनाते हैं बल्कि एनर्जी भी देते हैं जो कसरत करते समय थकान महसूस नही होने देते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.