बांका राजेंद्र नगर इंटरसिटी के ब्रेक में लगी आग, बोगी से कूदने लगे यात्री; 37 मिनट रुकी रही ट्रेन

खबरें बिहार की जानकारी

बांका- राजेंद्र नगर इंटरसिटी एक्सप्रेस के ब्रेक में सोमवार को आग लग गई।  यह घटना भागलपुर से सुल्तानगंज स्टेशन के बीच की है। ट्रेन के एस 6 बोगी में ब्रेक बाइंडिंग हो जाने से आग की लपटें उठने लगी। सुल्तानगंज स्टेशन पर पहुंचने के बाद रेलकर्मियों अग्निशमन उपकरणों के इस्तेमाल से आग पर काबू पाया। वरना बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। बोगी के नीचे आग की लपटें निकलने की सूचना पाकर ट्रेन के यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। ट्रेन जैसे ही सुल्तानगंज स्टेशन पर पहुंची यात्री बोगी से कूदने लगे। हालांकि सुरक्षा के लिहाज से रेलकर्मियों ने भी पहले एस-6 बोगी को खाली कराया तब ब्रेक को रिलीज किया गया।

यह ट्रेन सुबह 11.11 बजे स्टेशन पहुंची लेकिन रवाना 11:48 बजे हुई। इस दौरान स्टेशन पर रेलवे के इलेक्ट्रिक विभाग के कर्मचारी, ऑपरेटिंग विभाग के कर्मचारी, एसएसआरडी स्टाफ, फायर ब्रिगेड, आरपीएफ, जीआरपी आदि मौजूद दिखे। बताया गया कि ट्रेन के सुल्तानगंज स्टेशन पहुंचने से पहले ही अकबरनगर के स्टेशन मास्टर और बीच के गेटमैन ने सुल्तानगंज स्टेशन को सूचित किया था एक बोगी में ब्रेक बाइंडिंग हो गया है और चिंगारी निकल रही है। सूचना मिलने के साथ ही सुल्तानगंज स्टेशन पर रेलकर्मी और आरपीएफ के अधिकारी अलर्ट हो गए थे। पूरी टीम ट्रेन के पहुंचने से पहले ही स्टेशन पर इकट्ठी थी। ट्रेन के गार्ड दिलीप कुमार ने बताया कि ब्रेक बाइंडिंग हो जाने के कारण ट्रेन को रोककर इसे ठीक किया जा रहा है। वहीं आग बुझाने में लगे कर्मी ने बताया कि तापमान अधिक होने के कारण ब्रेक में ओवरहिटींग से यह समस्या हुई।

सुल्तानगंज के स्टेशन अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया की ब्रेक बाइंडिंग की सूचना अकबरनगर स्टेशन मास्टर एवं रास्ते के समपार के गेटमैन द्वारा दी गई थी। स्टेशन पर ट्रेन के प्रवेश करने के पहले ब्रेक बाइंडिंग को ठीक करने के लिए पूरी टीम को तैयार रखा गया था। ब्रेक बाइंडिंग के कारण ब्रेक से चिंगारी निकल रही थी। जिसे अग्निशामक यंत्र द्वारा बुझाया गया और ब्रेक रिलीज किया गया। इस दौरान उस बोगी को खाली करा दिया गया था। कोई अनहोनी की घटना नहीं हुई। इस दौरान सुल्तानगंज स्टेशन पर यह ट्रेन 37 मिनट तक रुकी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.