पटना के गांधी मैदान में 15 अगस्त समारोह में आम लोगों के प्रवेश पर रोक, जानें गाइडलाइन

खबरें बिहार की

Patna: कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य भर में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बिहार सरकार के द्वरा गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय द्वारा जारी गाइड लाइन में निर्देश दिया गया है कि स्वतंत्रता दिवस के समारोह में किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही पटना के गांधी मैदान में होने वाले समारोह में आम लोगों के आने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बिहार सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी कर दिया है. सरकार ने यह तय किया है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में आम लोगों को नहीं आमंत्रण नही दिया जाएगा. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से स्वतंत्रता सेनानियों और वरिष्ठ नागरिकों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा. सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखने के लिए समारोह में लोगों की संख्या कम हो इसके लिए अति विशिष्ट महानुभावों और वरीय पदाधिकारी को ही आमंत्रित किया जाएगा. समारोह में अन्य राज्य से आने वाले विशिष्ट लोगो को भी आमंत्रित नहीं किया जाएगा .

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महादलित टोले में सरकार के द्वारा हर वर्ष झंडोत्तोलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है जिसमें उसी महादलित टोले के सबसे बुजुर्ग झंडोत्तोलन करते हैं लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार में निर्णय किया है कि गांधी मैदान के अलावा महादलित टोले में झंडोतोलन किया जाएगा जिसमें पदाधिकारी भाग लेंगे और बुजुर्ग महादलित के द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा.

कोविड 19 को देखते हुए सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में किसी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन पर रोक लगा दिया है और साथ हीं पटना के गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झांकियों के लिए अलग से निर्देश भी जारी किया है . सरकार की तरफ से जारी निर्देश में यह स्पष्ट किया गया है कि गांधी मैदान में झांकियों की संख्या 7- 8 होगी और उन झांकियों में जल, जीवन हरियाली, 7 निश्चय, मद्य निषेध, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन से जुड़ी झांकियों को ही प्रदर्शित किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.